प्रशिक्षित होंगे Real Estate के एजेंट : वसूली प्रमाण पत्रों पर कार्रवाई के लिए केंद्र को जाएगा पत्र

रेरा अध्यक्ष ने समीक्षा में तैयारी करने के दिए निर्देश

प्रशिक्षित होंगे Real Estate के एजेंट : वसूली प्रमाण पत्रों पर कार्रवाई के लिए केंद्र को जाएगा पत्र

 लखनऊ, अमृत विचार : उप्र भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) रियल स्टेट में सरलता, पारदर्शिता और गुणवत्ता लाने के लिए एजेंटों को प्रशिक्षित करेगा। अध्यक्ष संजय आर भूसरेड्डी ने प्रशिक्षण की तैयारी करते हुए नवंबर से कराने के निर्देश दिए हैं।

सोमवार को अध्यक्ष ने रेरा सभागार में लखनऊ व एसीआर कार्यालय ग्रेटर नोएडा के अधिकारी के साथ रेरा के कार्याें की समीक्षा की। इस बैठक में ग्रेटर नोएडा के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े। इस दौरान प्राधिकरण के कार्यों का गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन, एजेंटों का पंजीकरण, प्रशिक्षण की तैयारी, बिल्डरों से सम्बन्धित जानकारी, अपीलीय अधिकरण से समन्वय करना आदि बिंदुओं पर चर्चा की। साथ ही संबंधित अधिकारियों को बिंदुवार समीक्षा करने के निर्देश दिए। कहा, एजेंटों का नवंबर में प्रशिक्षण कराया जाए। इसकी तैयारी जल्द करें। यह प्रशिक्षण रियल एस्टेट एजेंटों के कार्य कौशल को उन्नत करने और प्रदेश में रेरा के नियमों का सख्ती से पालन कराने में उपयोगी होगा।

इसके अतिरिक्त, रेरा द्वारा जारी वसूली प्रमाण पत्रों में कई बिल्डरों के पते और संपत्ति का विवरण उपलब्ध न होने के कारण जिलाधिकारियों द्वारा वसूली नहीं की जा पा रही है। इस स्थिति को सुधारने के लिए रेरा पोर्टल को आरओसी की वेबसाइट से जोड़ने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। इस क्रम में सचिव, कॉरपोरेट अफेयर्स, केंद्र सरकार को जल्द अनुस्मारक पत्र भेजा जाए ताकि बिल्डरों की अद्यतन जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके और वसूली प्रमाण पत्रों पर कार्रवाई की जा सके। बैठक में सचिव, प्रमोद कुमार उपाध्याय प्रमुख सलाहकार, अबरार अहमद समेत रेरा के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- धुआं न धमाका : Helicopter Demo संग ग्रीन पटाखों से सजने लगा लखनऊ का पटाखा बाजार