Diwali 2024: लक्ष्मी-गणेश की मूर्ती रखीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, सोने-चांदी की मूर्तियों की बढ़ी डिमांड

Diwali 2024: लक्ष्मी-गणेश की मूर्ती रखीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, सोने-चांदी की मूर्तियों की बढ़ी डिमांड

लखनऊ, अमृत विचारः दीपावली पर बाजार में बर्तन और पूजन सामग्री के साथ ही गणेश लक्ष्मी की प्रतिमाओं के खरीदारों की भीड़ अब बाजार में है। गणेश-लक्ष्मी की मनमोहक मूर्तियां लोगों को आकर्षित कर रही हैं। बाजार में मिट्टी के अलावा पत्थर समेत विभिन्न चीजों से बनाई गई मूर्तियां मार्केट में हैं।

बाजार में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति 100 रुपये से लेकर 25 हजार रुपये तक उपलब्ध है। मूर्तियों के साइज और आकर्षक कारीगरी के हिसाब से अलग-अलग मूल्य है। लेकिन अभी अधिकांश लोग 200 से लेकर 500 रुपये तक वाली मूर्ति खरीद रहे हैं। मुन्ना मूर्ति दुकानदार ने बताया कि उनके यहां 200 रुपये के गणेश-लक्ष्मी से लेकर 25 हजार रुपये तक की मिट्टी की मूर्तियां हैं। ज्यादातर ग्राहक धनतेरस पर गणेश-लक्ष्मी खरीदते हैं लेकिन लोग अभी से ही खरीदकर ले जा रहें हैं। इसके साथ ही चांदी से लेकर सोने तक की मूर्तियों की बिक्री हो रही है।

diwali 2024

गणेश-लक्ष्मी की ऐसी मूर्तियों का करें चयन, होगी समृद्धि
स्वास्तिक ज्योतिष केन्द्र के ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि खड़ी मुद्रा में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति नहीं लेनी चाहिए। बैठी हुई लक्ष्मी जी स्थिर धन और गणेश स्थिर बुद्धि का प्रतीक होते हैं। लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति जुड़ी हुई नहीं होनी चाहिए। गणेश जी की सूंड बाईं ओर अंग्रेजी का उलटा जे बनाती हो तो ज्यादा शुभ होती है। लक्ष्मी जी के बगल में गज होना, उल्लू सवारी होना और कमल के आसन पर होना काफी शुभ माना जाता है।

_2024 - 2024-10-28T114632.269

सिंहासन पर बैठे लक्ष्मी-गणेश की मांग अधिक
सिंहासन पर बैठे हुए गणेश लक्ष्मी की मांग सबसे अधिक होती है। इसी के साथ इनके ऊपर छत्र व पीछे आकर्षक सिंहासन होता है। उनकी मांग अधिक होती है। सिंहासन को कमल रूप में दर्शाया जाता है। क्योंकि लक्ष्मी जी को कमल अधिक प्रिय है। इसलिए कमल के फूलनुमा बने सिंहासन की भी विशेष मांग बाजार में रहती है। दीपावली पर ज्यादातर हर में मिट्टी और पत्थर के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की ही पूजा होती है। मिट्टी की मूर्तियां हर वर्ग के लोगों की पहली पसंद है। प्लास्टर ऑफ पेरिस और चाइनीज मूर्तियां बाजार से लगभग गायब हो गई हैं। ऐसे में कुम्हारों के चेहरे पर भी खुशी की लहर है। सनातन धर्म से जुड़े लोग दीपावली के दिन लक्ष्मी व गणेश की पूजा करते हैं। आमतौर पर मिट्टी के दीपक और मूर्तियों को शुद्ध माना जाता है। जिसके चलते बाजार में मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा की मांग अधिक दिख रही है।

diwali 2024

हर मूल्य की चौकी बाजार में उपलब्ध
दीपावली में गणेश-लक्ष्मी को लोग सिंहासन या चौकी पर विराजते हैं। इसके लिए बाजार में तरह-तरह की सोने-चांदी की पालिश की नक्काशी वाली चौकी बिक रही हैं। यह चौकी 150 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक मूल्य की हैं।

अन्य सामानों से भी सजा बाजार
गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों के साथ मिट्टी की बनी हुई गृहस्थी को भी खरीदना शुभ माना जाता है। इसमें चूल्हा, बेलन, चौकी, कढ़ाई, चम्मच, बटोई आदि लगभग सभी कुछ होता है। ऐसा माना जाता है कि गृहस्थी का भी पूजन करने पर वर्ष भर समृद्धि रहती है। इसीलिए गणेश लक्ष्मी के साथ ही गृहस्थी का भी पूजन किया जाता है। बाजार में इन सबकी बिक्री भी जोरों पर हैं। खिलौनों के साथ ही रंग-बिरंगी सुंदर गुजरिया बाजार में बिक रही हैं। जिसे दुकान पर आने वाले ग्राहक खरीद रहे हैं। गुजरिया 40 रुपये से लेकर 300 रुपये तक बिक रही हैं। दीपावली में पूजन में गुजरिया का भी विशेष महत्व है।

यह भी पढ़ेः लखनऊ के पिकनिक स्पॉट पर पहुंचा तेंदुआ, वन विभाग की टीम अलर्ट

ताजा समाचार

इस दिन ज़ी सिनेमा पर होगा खिचड़ी 2 का वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर 
UP: त्योहारों को लेकर DGP हुए सख्त, पुलिसकर्मियों को जारी किये दिशा-निर्देश, कहा- एंटी रोमियो स्क्वाड भी बाजारों में रखा जाए सक्रिय
देहरादून: सरकार ने पर्यावरण मित्रों का जीवन बीमा बढ़ाया, अब 5 लाख रुपये
महाराष्ट्र चुनाव: शरद पवार ने भाजपा पर किया तीखा प्रहार, कहा- सत्ता में बैठे लोगों ने नहीं हल की जनता की समस्या
बंद पिंक टॉयलेट चलाएंगी समूह की महिलाएं, पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में चालू किए जाएंगे 38 टॉयलेट
अखिलेश यादव का दावा- महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली ‘महायुति’ के ‘महादुखी’ काल का अंत होगा