Lucknow News: रिटायर्ड IAS से 1 करोड़ ठगने वाला जालसाज गिरफ्तार, पत्नी की भूमिका की जांच कर रही है पुलिस

कद काठी का फायदा उठाकर रिटायर्ड पुलिस अधिकारी बनकर फंसाया था

Lucknow News: रिटायर्ड IAS से 1 करोड़ ठगने वाला जालसाज गिरफ्तार, पत्नी की भूमिका की जांच कर रही है पुलिस

लखनऊ, अमृत विचार। अंग्रेजी शराब की तीन दुकानों का लाइसेंस दिलाने का झांसा देकर सेवानिवृत्त आईएएस हरि प्रसाद सिंह से 1 करोड़ रुपये ठगने वाले आरोपी को गोमतीनगर पुलिस ने गिरफ्तार कर है। पुलिस अब आरोपी की पत्नी की भी भूमिका जांच रही है। दावा है कि कद काठी का फायदा उठाकर आरोपी ने खुद को रिटायर्ड पुलिस अधिकारी बनकर सेवानिवृत्त आईएएस को फंसाया था। पुलिस आरोपी के खाते का सिजरा खंगाल रही है।

डीसीपी पूर्वी शशांक सिंह ने बताया कि विपुलखंड निवासी हरि प्रसाद सिंह 2017 में विशेष सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। मई 2024 में उनकी मुलाकात चिनहट के गणेशपुर निवासी राकेश शर्मा से हुई थी। उसने खुद को पूर्व पुलिस अधिकारी बताया था। साथ ही उनका मोबाइल नंबर और घर का पता ले लिया था। अगले ही दिन कॉल करके वह पत्नी शकुंतला शर्मा के साथ उनके घर पहुंच गया था।

राकेश ने हरिप्रसाद को बताया था कि पुलिस की नौकरी छोड़कर शराब का कारोबार शुरू किया है। उसके पास शराब की 84 दुकानें हैं। आबकारी विभाग में अच्छी पकड़ का झांसा देकर आरोपी ने शाहनजफ रोड पर दो और वृंदावन योजना रायबरेली रोड पर शराब की एक दुकान का लाइसेंस दिलाने के नाम पर पूर्व आईएएस से 22.62 लाख का चेक और 75.50 लाख रुपये नकद ऐंठ लिए थे। उनके बेटे के पारिवारिक मुकदमे में भी पैरवी और केस खत्म कराने के नाम पर भी रुपये लिए थे।

बुधवार को पीड़ित हरिप्रसाद सिंह की शिकायत पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की। जांच के दौरान इंस्पेक्टर राजेश त्रिपाठी और उनकी टीम ने गोसाईगंज टोल प्लाजा के पास से आरोपी राकेश कुमार शर्मा को दबोच लिया। मूल रूप से जिला मऊ निवासी राकेश चिनहट के गणेशपुर रहमानपुर में रहता है।

जालसाज राकेश पर दर्ज हैं और भी मामले

डीसीपी शशांक सिंह ने बताया कि आरोपी राकेश के खिलाफ हजरतगंज और वजीरगंज कोतवाली में तीन मामले दर्ज हैं। वर्ष 2022 में मड़ियांव निवासी राजकुमार यादव ने मकान और जमीन का पट्टा दिलाने व भतीजी और उनकी पत्नी की सचिवालय में नौकरी के नाम पर 65 लाख ऐंठे थे। वर्ष 2023 में इंडियन बैंककर्मी प्रीति निवासी वृंदावन कालोनी से 3 लाख ठगे थे। इंस्पेक्टर ने बताया कि आरोपी नकद रुपए लेकर लेकर पीड़ित के खाते में कुछ कैश ट्रांसफर कर ब्लैकमेल करता था।

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने की ओलाफ शोल्ज से मुलाकात, भारत-जर्मनी दोस्ती को गति देने वाले मुद्दों पर हुई चर्चा

ताजा समाचार

Barabanki News: अभय दीप सिंह का IAS में हुआ चयन, परिवार में खुशी का माहौल
बहराइच: ग्राम प्रधान ने सरकारी खाद्यान्न पकड़कर पुलिस को सौंपा
लखीमपुर-खीरी: मुठभेड़ में खुटार का हिस्ट्रीशीटर करीमुल्ला गिरफ्तार, 20 हजार रुपये का था इनाम
दीपावली से पहले रौशन हुए बाजार, बदलना है घर का लुक तो यहां से करें शॉपिंग
Unnao: गेमिंग एप में रुपये हारा तो रची छह लाख की लूट की कहानी...विरोधियों को फंसाने की साजिश, खाकी के जाल में फंस गया शातिर
Kanpur: बेहतर सेवाओं के लिए 12 जिलास्तरीय अस्पतालों को मिला कायाकल्प अवार्ड, कांशीराम अस्पताल की वजह से कानपुर रहा दूसरे स्थान पर