बरेली: घर में जन्मा ऐसा बच्चा, देखकर मां-बाप का भी कलेजा कांप गया

शीशगढ़ में हार्लेक्विन बेबी का हुआ जन्म, तीन दिन बाद हुई मौत

बरेली: घर में जन्मा ऐसा बच्चा, देखकर मां-बाप का भी कलेजा कांप गया

बरेली, अमृत विचार। शीशगढ़ थाना क्षेत्र में अजीब मामला सामने आया, यहां एक निजी अस्पताल में एक महिला ने विचित्र बच्चे को जन्म दिया। गांव में ये बात फैली तो लोग दूर-दूर से बच्चे को देखने के लिए आने लगे। नवजात की हालत देख मां बाप का कलेजा भी कांप गया। वह उसे लेकर दिल्ली के कलावती अस्पताल पहुंचे। जहां पता चला कि बच्चा एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है।

दरअसल बच्चे का जन्म तीन दिन पहले कस्बे के एक निजी अस्पताल में हुआ था। उसके शरीर पर बाल थे और मुंह के अंदर दांत थे। पूरे शरीर की त्वचा सफेद पड़ी हुई थी। त्वचा कई जगह से फटी हुई थी और होट भी अजीब बड़े-बड़े थे। परेशान परिजन उसे दिल्ली के कलावती अस्पताल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने बताया कि यह एक हार्लेक्विन बेबी है। बच्चे को उसके मां बाप वापस बरेली ले आए। बाद में उसकी मौत हो गई। गांव में लोगों को इसकी जानकारी लगी तो देखने के लिए आने लगे। वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

जानिए क्या है हार्लेक्विन इचथियोसिस
वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मृदुला शर्मा ने बताया कि हार्लेक्विन इचथियोसिस (Harlequin Ichthyosis) एक दुर्लभ बीमारी है। कई बार ये बीमारी जेनेटिक हो सकती है, जो मां-बाप से ही बच्चे में आती है। तो कई बार इस बीमारी दवाओं के रिएक्शन से भी हो सकती है। नवजात शिशुओं में जन्म के समय ये बीमारी दिखाई देती है। त्वचा मोटी और पपड़ी की तरह होती है। ये बीमारी एक जीन म्यूटेशन के कारण होती है। जिसका सीधा प्रभाव त्वचा की कोशिकाओं पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें - बरेली: मिट्टी का टीला ढहने से दबकर दो किशोरों की मौत