बरेली: गोशाला में बेसुध हुए 11 गोवंश, जख्मों को नोच रहे कौवे...जमकर हुआ विरोध प्रदर्शन

बरेली: गोशाला में बेसुध हुए 11 गोवंश, जख्मों को नोच रहे कौवे...जमकर हुआ विरोध प्रदर्शन

आंवला, अमृत विचार: आंवला क्षेत्र की मऊचंदपुर गोशाला में गोवंशीय पशुओं की हालत दयनीय हो गई है। पर्याप्त चारा न मिलने और सांड़ों के हमले में घायल 11 गायें उठ तक नहीं पा रही हैं और कौवे उन्हें नोच रहे हैं। गोवंशीय पशुओं की ऐसी हालत पर अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने गोशाला में धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे एसडीएम आंवला नहने राम ने कार्रवाई का आश्वासन देकर धरना समाप्त कराया।

पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह के क्षेत्र में आंवला-रामनगर रोड पर गांव मऊचंदपुर में गोशाला का संचालन एनजीओ करा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष अनुपम शंखधार ने आरोप लगाया है कि गायों को चारा-पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं दिया जा रहा है, जिसकी वजह से धीरे-धीरे 11 गाय बीमार हो गई हैं। 

बुधवार सुबह उन्हें सूचना मिली तो वह पदाधिकारियों के साथ गोशाला पहुंचे तो देखा कि घायल गायों के जख्मों को कौवे नोच रहे थे और दुर्गंध आ रही थी। उन्हें गोशाला कर्मचारियों ने प्रवेश करने से रोक दिया और अभद्रता की। इस पर उन्होंने प्रदर्शन किया। एसडीएम ने रामनगर बीडीओ, पशु चिकित्सक, हल्का लेखपाल और पुलिस को भेजा लेकिन संगठन पदाधिकारी मौके पर एसडीएम को बुलाने की मांग करते हुए गोमाता और राष्ट्र माता के नारे लगाने लगे।

पदाधिकारियों की मांग पर एसडीएम आंवला नहने राम मौके पर पहुंचे और पदाधिकारियों को समझाकर शांत किया। अनुपम शंखधार ने बताया कि एसडीएम ने कार्य समिति में संगठन के एक व्यक्ति को शामिल कराने और जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया तो दोपहर में धरना समाप्त कर दिया गया। इस दौरान पवन हिंदू, हिमांशु सोलंकी, निर्मल हिंदू, बृजभान मौर्य, आकाश राजपूत, सोमवीर दिवाकर, लाल सिंह, सुभाष आदि मौजूद रहे। एसडीएम ने गोशाला संचालक से कार्य समिति का रजिस्टर एवं कर्मचारियों के रजिस्टर के विषय में जानकारी मांगी। जानकारी न देने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की और सुधार करने का आदेश दिया।

गोशाला में तीन सौ गायों के रखने की क्षमता ह। 10 केयर टेकर काम करते हैं लेकिन इस समय 410 गोवंशीय पशु हैं। कुछ गायों को सांड़ ने मारकर घायल कर दिया था। जिससे वह जख्मी हो गईं। उनका दो तीन दिन से इलाज चल रहा है। गोवंशीय पशुओं को चारा-पानी सभी व्यवस्था है। लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं- विनोद कुमार, संचालक गोशाला, मऊचंदपुर।

गोशाला को खाटूश्याम सेवा समिति रामनगर का एनजीओ चलाता है। बुधवार को गाय की हालत खराब होने की सूचना मिली थी। एसडीएम आदि अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर बीमार गोवंश का इलाज कराया है। चारा आदि की व्यवस्था ठीक है- कैशर अंसारी, ग्राम प्रधान, मऊचंदपुर

नौ गोवंशीय पशु घायल और बीमार हैं। कुछ सांड़ के हमले से घायल हुए हैं। पेट में कीड़े पड़ने से कुछ खा नहीं पा रहे हैं। गोशाला में गाय और सांड़ दोनों साथ में रहते हैं। इस कारण यह घटना हुई है। बैरिकेडिंग करने को कहा गया है। सभी घायल और बीमार गायों का इलाज किया गया है- डॉ. पूर्णाचंद पटवाल, प्रभारी पशु चिकित्सक, रामनगर।

गोशाला में 75-75 गोवंशीय पशुओं के चार शेड बने हुए हैं। संख्या अधिक होने के कारण एक और शेड बनवाने और गोशाला में व्यवस्था में सुधार करने को कहा है। बीमार गोवंशीय पशुओं का इलाज कराया गया है, चारा आदि पर्याप्त है- ओमप्रकाश प्रजापति, खंड विकास अधिकारी, रामनगर।

संगठन की सूचना पर गोशाला में निरीक्षण किया था। व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश दिए गए हैं। बीमार गोवंशीय पशुओं का इलाज कराया गया है- नहने राम एसडीएम, आंवला।

यह भी पढ़ें- Bareilly: कार्रवाई की लटकी तलवार तो जागे अधिकारी, सालभर शांत बैठे...अब काट रहे दिवाली पर कनेक्शन

ताजा समाचार

Kanpur: काकादेव थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर की हार्ट अटैक से मौत; जिम से घर जाने के बाद हुआ हादसा, परिजनों में कोहराम
पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट के करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, कई हिस्सों में हुई बारिश
फूलपुर उपचुनाव: सपा के खिलाफ खड़े होंगे भाजपा ने पूर्व सांसद केशरी देवी के बेटे दीपक पटेल, सपा और बीजेपी का जमकर मुकाबला
नोएडा में प्रॉपर्टी डीलर की हत्या के मामले में दो लोग गिरफ्तार, फॉर्च्यूनर कार में जलाकर हुई थी हत्या
INDW vs NZW : भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का किया फैसला, इन दो खिलाड़ियों ने किया पदार्पण
रायबरेली: पत्नी ने फांसी तो पति ने ट्रेन से कटकर दी जान, जांच में जुटी पुलिस