कानपुर में सीसामऊ उपचुनाव: दूसरे दिन बसपा समेत सात प्रत्याशियों ने खरीदे फार्म, पहले दिन बिके थे पांच सेट

कानपुर में सीसामऊ उपचुनाव: दूसरे दिन बसपा समेत सात प्रत्याशियों ने खरीदे फार्म, पहले दिन बिके थे पांच सेट

कानपुर, अमृत विचार। सीसामऊ उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के दूसरे दिन भी कोई नामांकन पत्र नहीं दाखिल हुआ। शनिवार को बसपा सहित सात प्रत्याशियों ने 10 नामांकन फार्म लिए। अब तक सपा व बसपा को छोड़कर किसी अन्य बड़े दल ने नामांकन फार्म नहीं लिया है। सात निर्दलीयों ने नामांकन फार्म लिया है। 

एसीएम तृतीय रामशंकर की कोर्ट में दूसरे दिन शनिवार सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। बेरीकेडिंग के चलते दोपहर तीन बजे तक किसी बाहरी व्यक्ति को एसीएम बिल्डिंग में जाने नहीं दिया गया। कड़ी सुरक्षा के कारण बगैर चेकिंग किसी को आने-जाने नहीं दिया गया। एसीएम तृतीय रामशंकर ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन बसपा प्रत्याशी रवि कुमार गुप्ता, राष्ट्रीय किसान श्रमिक पार्टी के अनंत कुमार, निर्दलीय सपना गुप्ता, अजय सिंह, अजय कुमार शुक्ला, गुरमीत सिंह गांधी और सतनाम सिंह ने नामांकन फार्म लिया।

इसके अलावा राष्ट्रीय किसान श्रमिक पार्टी के अनंत कुमार ने नामांकन फार्म के चार सेट लिए। उन्होंने बताया कि रविवार को अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं होगा। अब नामांकन प्रक्रिया सोमवार को निर्धारित समय पर चालू होगी। अब तक दो दिनों में पहले दिन पांच और दूसरे दिन 10 फार्म लिए गए हैं। सपा व बसपा के अलावा अब तक सात निर्दलीयों ने फार्म लिया है। अब तक 15 सेट फार्म लिए गए हैं। 

एक ही स्थान से अनापत्ति प्रमाण पत्र की सुविधा

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि उपचुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व सुचारू रूप से कराने के लिए प्रत्याशियों और राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को विभिन्न अनुमतियां, स्वीकृतियां प्राप्त करने के लिए एक ही स्थान से अनापत्ति प्रमाण पत्र की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय न्यायालय कक्ष में एकल खिड़की, सुविधा एप के माध्यम से टीम की तैनाती की गई है। इनमें अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने वाले विभागों के अधिकारी अग्निशमन के दीपक शर्मा, संभागीय परिवहन के आलोक कुमार, पुलिस से अभिषेक पांडेय, विद्युत सुरक्षा से आलोक शुक्ला, लोक निर्माण से राकेश यादव, नगर निगम से रवि शंकर व अनुमति प्रदान करने के लिए अधिकृत आरओ एसीएम तृतीय हैं।

अधिवक्ताओं व वादकारियों के आवागमन में परेशानी

एक विधानसभा के उपचुनाव नामांकन के लिए पुलिस ने पूरी रोड बंद कर रखी है। चेतना चौराहे से सरसैया घाट जाने वाली रोड दोनों तरफ से बैरियर लगाकर बंद है। इस कारण कलेक्ट्रेट व कचहरी आने वाले लोगों को काफी चक्कर लगाना पड़ रहा है। अधिवक्ता और वादकारियों को आने व जाने में काफी परेशानी हो रही है। लोगों को तहसील व शताब्दी गेट से घूमकर जिलाधिकारी कार्यालय जाना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- कानपुर में रिटायर्ड आर्मी जवान की मौत: नाले में पड़ा मिला शव, पूरे शरीर में मिले चोट के निशान, परिजन बोले- हत्या की गई