VIDEO : जसप्रीत बुमराह को उप कप्तान बनाए जाने पर रोहित शर्मा बोले- वह शुरू से हमारे नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं 

VIDEO : जसप्रीत बुमराह को उप कप्तान बनाए जाने पर रोहित शर्मा बोले- वह शुरू से हमारे नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं 

बेंगलुरू। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए उप कप्तान नियुक्त किए जाने पर मंगलवार को कहा कि यह तेज गेंदबाज खेल की बहुत अच्छी समझ रखता है और वह शुरू से टीम के नेतृत्व समूह का अभिन्न अंग रहा है। बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से यहां से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैच की श्रृंखला के लिए उप कप्तान नियुक्त किया गया है। चयन समिति का यह फैसला चौंकाने वाला था क्योंकि बांग्लादेश के खिलाफ हाल में समाप्त हुई श्रृंखला के लिए किसी भी खिलाड़ी को उप कप्तान नहीं बनाया गया था। इससे संकेत मिलते हैं कि बुमराह भविष्य में टेस्ट टीम की कमान संभाल सकते हैं। 

रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले संवाददाताओं से कहा,‘‘बुमराह ने बहुत अधिक क्रिकेट खेली है। मैं उनके साथ काफी क्रिकेट खेल चुका हूं। वह खेल की बहुत अच्छी समझ रखते हैं। जब आप उनसे बात करते हैं तो वह खेल को समझते हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘मैं इस बारे में अभी बहुत अधिक कुछ नहीं कह सकता क्योंकि बुमराह ने बहुत अधिक कप्तानी नहीं की है। जितना मुझे पता है उन्होंने अभी तक एक टेस्ट मैच और कुछ टी20 मैचों में कप्तानी की है।’’ बुमराह ने 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भारत का नेतृत्व किया था। उन्हें पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारत का कप्तान नियुक्त किया गया था। 

रोहित ने कहा,‘‘बुमराह समझता है कि क्या करना जरूरी है। जब आप ऐसी स्थिति में होते हैं जहां आपको एक नेतृत्वकर्ता की जरूरत महसूस होती है तो मुझे लगता है कि बुमराह उनमें से एक होंगे। इसलिए वह शुरू से हमारे नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘चाहे वह टीम में शामिल नए गेंदबाजों से बात करना हो या टीम को आगे बढ़ाने के संबंध में की जाने वाली चर्चा हो, वह हमेशा नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं।

यशस्वी जायसवाल हमेशा सीखते रहने की भूख : रोहित
बेंगलुरु। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में यशस्वी जायसवाल के शानदार प्रदर्शन से बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हैं क्योंकि बायें हाथ का यह युवा बल्लेबाज हमेशा सीखने के लिए तैयार रहता है। पिछले साल टेस्ट में पदार्पण के बाद से जायसवाल ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 11 मैचों में तीन शतकों और 64.05 की शानदार औसत से 1217 रन बनाए हैं। जायसवाल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ यादगार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में 700 से अधिक रन बनाए थे।

रोहित ने मंगलवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘मैं बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हूं क्योंकि उस लड़के में असली प्रतिभा है। उसके पास हर तरह की परिस्थितियों में खेलने का हुनर है।’’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘ वह अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत नया है, इसलिए कुछ आंकलन करना मुश्किल है। लेकिन इस स्तर पर सफलता के लिए उनके पास सभी हर जरूरी चीज मौजूद हैं।’’ जायसवाल ने जो शुरुआती संकेत दिखाए, उससे रोहित खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ वह ऐसा खिलाड़ी है जो खेल को सीखना चाहता है, बल्लेबाजी के बारे में सीखना चाहता है। जब एक युवा खिलाड़ी टीम में आता है, तो उसकी मानसिकता काफी महत्वपूर्ण होती है।’’

ये भी पढ़ें : मोहम्मद शमी अभी फिट नहीं हैं, उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं ले जाना चाहते...रोहित शर्मा का बड़ा बयान