रामपुर रजा लाइब्रेरी पहुंचीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'...प्रदर्शनी का किया उद्घाटन 

रामपुर रजा लाइब्रेरी पहुंचीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'...प्रदर्शनी का किया उद्घाटन 

प्रदर्शनी में पांडुलिपियों का अवलोकन करतीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल।

रामपुर,अमृत विचार। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और रजा लाइब्रेरी बोर्ड की अध्यक्ष आनंदी बेन पटेल ने मंगलवार को कहा कि रामपुर रजा लाइब्रेरी को विश्व पटल पर पहचान दिलाने के लिए सब मिलकर प्रयास करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी मंशा है कि रजा लाइब्रेरी में संरक्षित भारतीय संस्कृति से देश-विदेश के लोग लाभांवित हों। 

इस दौरान राज्यपाल ने रजा लाइब्रेरी में लगी पांडुलिपियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके बाद राज्यपाल ने पांडुलिपियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। पांडुलिपियों की बाबत रजा लाइब्रेरी के निदेशक डॉ. पुष्कर मिश्र और लाइब्रेरियन डॉ. अबुसाद इसलाही ने राज्यपाल को विस्तार से जानकारी दी। 

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

राज्यपाल ने रजा लाइब्रेरी की पहचान विश्व पटल पर कराने की बाबत कहा कि रजा लाइब्रेरी की धरोहर चहारदीवारी में कैद होकर रह गई है। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि संस्कृति और परंपराएं विश्व पटल पर पहुंचें। इस दिशा में सरकारों की ओर से गतिशीलता होना चाहिए। 

दुनिया में तमाम बड़े-बड़े राष्ट्रों के पास वह नहीं है जो हमारे पास है। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी के विकास में और उसके रखरखाव में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। रजा लाइब्रेरी की मरम्मत कराने के दौरान यह ध्यान रखा जाए कि इसका स्वरूप बरकरार रहे क्योंकि दुनिया भर में रजा लाइब्रेरी अपनी अलग पहचान रखती है।

इस दौरान उन्होंने रंग महल के सभागार में अधिकारियों के संग रजा लाइब्रेरी के कार्यों की समीक्षा भी की। करीब सवा तीन घंटे रजा लाइब्रेरी में बिताने के बाद राज्यपाल कलेक्ट्रेट पहुंची और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के कार्यक्रम में शामिल हुईं। उन्होंने टीबी से पीड़ित बच्चों को पोषाहार भी वितरण किया। वहां स्टॉल का अवलोकन किया। 

लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए। अपराह्न 2:15 बजे राज्यपाल पुलिस लाइन हेलीपैड से लखनऊ के लिए रवाना हो गईं। इससे पहले मंगलवार की सुबह 9:05 बजे राज्यपाल का हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन के हेलीपैड पर उतरा जहां कृषि राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख, शहर विधायक आकाश सक्सेना, मिलक-शाहबाद विधायक राजबाला ने गुलाब के फूल देकर स्वागत किया।

ये भी पढ़ें : रामपुर: सूबे में सत्ता परिवर्तन के बाद जौहर यूनिवर्सिटी पर कस गया शिकंजा



ताजा समाचार

हरियाणा: नायब सिंह सैनी कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी और शाह भी होंगे शामिल
अमरोहा: पुरानी रंजिश में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर की थी हत्या, 27 दिन बाद हुआ खुलासा, आरोपी भेजा गया जेल
प्रयागराज: रामलीला सामाजिक जिम्मेदारियों का कराती है एहसास- रुचि तिवारी 
मुरादाबाद के युवक की बदायूं में गला रेत कर हत्या, हत्यारों ने जमीन में जमीन में दबाया शव, तीन ममेरे भाइयों पर रिपोर्ट दर्ज
बरेली: किसान दिवस...छुट्टा पशु, बंदर और चीनी मिलें सबसे बड़ा सिरदर्द
संभल: पत्नी ने ही की थी पति की हत्या...प्रेम प्रसंग में बाधक बनने पर मौसेरे देवर के साथ मिलकर उतारा मौत के घाट