बहराइच सांप्रदायिक हिंसा: शहर से गांव तक आगजनी, बेकाबू भीड़ ने बसें जलायीं, बाइक का शोरूम फूक दिया, इंटरनेट सेवाएं बंद

बहराइच सांप्रदायिक हिंसा: शहर से गांव तक आगजनी, बेकाबू भीड़ ने बसें जलायीं, बाइक का शोरूम फूक दिया, इंटरनेट सेवाएं बंद

बहराइच अमृत विचार: जिले में मूर्ति विसर्जन के दौरान भड़की हिंसा ने सोमवार को बिकराल रूप ले लिया। पूरा जिला हिंसा की चपेट में आ गया। प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह आगजनी कर दी। कई मीडियाकर्मियों को पीटा गया। रोडवेज बस और बाइक के एक शोरुम को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। हालात को देखते हुए सबसे प्रभावित महसी क्षेत्र में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। 

बहराइच के महराजगंज बाजार में रविवार को मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान भड़की हिंसा में एक युवक की गोली लगने से हुई मौत के बाद पूरा जिला हिंसा की आग मे जलने लगा है। स्थित पर नियंत्रण के लिए डीजीपी के निर्देश पर भारी संख्या में फोर्स रात में ही तैनात कर दी गई थी। लेकिन फोर्स हालात पर काबू नहीं पा सकी और हिंसा बढ़ती गई।

Untitled design (1)

सोमवार सुबह युवक का शव मिलते ही करीब पांच हजार से ज्यादा लोग महसी तहसील की ओर कूच कर गए। पुलिस इन्हें भी रोकने में नाकाम रही। नतीजन तहसील पर जमा हुई भीड़ ने आक्रोशित होकर तोड़फोड़ और आगजनी शुरू कर दी। प्रदर्शनकारियों का एक जत्था बाजार में पहुंचा और बाइक के एक शोरुम को आग के हवाले कर दिया। इसके आसपास की गई दुकानों को भी जला दिया।

Untitled design

हालात अब पुलिस के नियंत्रण से बाहर होते नजर आ रहे हैं। दो समुदाय एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं। खौफनाक मंजर को देखकर लोग घरों में कैद हो गए हैं। बाजारों मे सन्नाटा पसरा है। सोमवार को ग्रामीण इलाके भी हिंसा की चपेट में आ गए। हाथ में लाठी, डंडा लिए प्रदर्शनकारी कई गांवों में घुस गए और समुदाय विशेष को निशाना बनाकर हमले करने लगे। हमलों, आगजनी और तोड़फोड़ की वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने से आसपास के जिलों में हालात बिगड़ने की आशंका पर प्रशासन ने कड़ा रुख अख्तियार करना शुरु किया है।

देखें वीडियो...

हिंसा प्रभावित महसी क्षेत्र में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। लोगों को घरों से बाहर न निकलने को कहा गया है। दूसरी और पदर्शनकारियों ने सीतापुर बहराइच मार्ग पर रोडवेज बसों को हाइवे पर रोक दिया है। वाहनों और दुकानों में लगातार तोड़फोड़ की वीडियो वायरल हो रही है। इसे रोकने के लिए पुलिस लोगों के फोन छीनकर कब्जे में ले रही है।

यह भी पढ़ें: बहराइच सांप्रदायिक हिंसा: शव लेकर तहसील के लिए रवाना हुई हजारों की भीड़, पूरा इलाका छावनी में तब्दील