कायाकल्प अवार्ड में खुर्रम नगर PHC शीर्ष पर, जाने कौन किस स्थान पर

कायाकल्प अवार्ड में खुर्रम नगर PHC शीर्ष पर, जाने कौन किस स्थान पर

लखनऊ, अमृत विचार: शहर के 10 आयुष्मान आरोग्य मंदिर (एएएम) और अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को कायाकल्प अवार्ड स्कीम वर्ष 2023-24 में चुना गया है। शहर में खुर्रम नगर अर्बन पीएचसी (PHC) ने कायाकल्प अवार्ड में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं प्रथम रनरअप में छितवापुर (एचपी) और द्वितीय रनरअप में पीएचसी औरंगाबाद रही है।

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड स्कीम के तहत शहर और ग्रामीण इलाकों में संचालित एएएम, पीएचसी का मूल्याकंन स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों की टीम करती हैं। बाहर से डॉक्टरों की टीम आकर हर पीएचसी और एएएम का बारीकी से निरीक्षण कर वहां मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं, सफाई, स्टाफ के आचरण आदि को परखती है। उसी आधार पर कायाकल्प अवार्ड के लिए उस एएएम या पीएचसी का चयन किया जाता है, जिसमें अवार्ड मिलने पर केंद्र को धनराशि आवंटित कर प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। 
शहर की 10 पीएचसी, एएएम का चयन हुआ है।

सीएमओ डॉ. मनोज ने बताया कि वर्ष 2023-24 के कायाकल्प अवार्ड में खुर्रम नगर यूपीएचसी ने लखनऊ जिले में प्रथम स्थान प्राप्त कर टॉप किया है। उसके बाद प्रथम रनरअप में छितवापुर (एचपी) और द्वितीय रनरअप में पीएचसी औरंगाबाद रही है। इसके अलावा क्रमश: रहीम नगर यूपीएचसी, जानकीपुरम, खदरा, छितवापुर यूपीडब्ल्यूसी, जुगौली, टैगोर मार्ग, सेवा सदन और उजरियांव शामिल है।

खुर्रम नगर यूपीएचसी के प्रभारी डॉ. धीरेंद्र सिंह ने बताया कि उनके यहां रोजाना ओपीडी में 100 से 150 मरीजों को देखा जाता है। उनकी जांच कर दवाएं दी जाती हैं। पूरे परिसर को पौधों आदि से सजाया गया है। सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। डॉ. धीरेंद्र के साथ प्रथम रनरअप छितवापुर एचपी की प्रभारी डॉ. गीतांजली व दूसरी रनरअप औरंगाबाद यूपीएचसी की प्रभारी डॉ. मनोरमा ने चयनित किए जाने पर कायाकल्प टीम व सीएमओ का आभार जताया।

यह भी पढ़ेः वर्क प्रेशर से जुझ रहा Corporate कर्मचारी, लाइफ में NO कहना है जरूरी, रिसर्च में हुआ खुलासा