UPI Lite के जरिये एक बार में होगा 1,000 रुपये का भुगतान, बढ़ाई गई वॉलेट सीमा

UPI Lite के जरिये एक बार में होगा 1,000 रुपये का भुगतान, बढ़ाई गई वॉलेट सीमा

नई दिल्ली, अमृत विचारः यूपीआई की बढ़ती लोकप्रियता तथा इसे और बढ़ावा देने के मकसद से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूपीआई लाइट में कई बदलाव किए है। वॉलेट की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी। साथ ही प्रति लेन-देन सीमा बढ़ाकर 1,000 रुपये करने का प्रस्ताव किया है। RBI गवर्नर शक्तिकान्त दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (bi-monthly monetary policy review) पेश करते हुए बुधवार को कहा कि लगातार नवोंमेष और स्वीकार्यता के साथ यूपीआई ने डिजिटल भुगतान को आसान और समावेशी बनाकर देश के वित्तीय परिदृश्य को बदल दिया है। 

उन्होंने कहा कि इसके उपयोग को और प्रोत्साहित करने और समावेशी बनाने को लेकर यूपीआई 123 भुगतान में प्रति लेनदेन सीमा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये करने का प्रस्ताव किया गया है। साथ ही यूपीआई वॉलेट की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 करने और प्रति लेन-देन की सीमा को 1,000 रुपये करने का निर्णय किया गया है। वर्तमान में यूपीआई लाइट वॉलेट की सीमा 2,000 रुपये और प्रति लेन-देन 500 रुपये है। आरबीआई के बयान के अनुसार, ऑफलाइन डिजिटल माध्यम से छोटे मूल्य के भुगतान की सुविधा के लिए यूपीआई लाइट से जुड़ी रिजर्व बैंक की रूपरेखा में उपयुक्त संशोधन किया जाएगा। इसके अलावा, ‘यूपीआई 123 पे’ की सुविधा अब 12 भाषाओं में उपलब्ध होगी। इसके साथ, एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक कोष अंतरण) और आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रास सेटलमेंट सिस्टम) में कोष अंतरण को अंतिम रूप देने से पहले यूपीआई और आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) की तरह खाताधारक के नाम के सत्यापन की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में, यूपीआई और आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के तहत पैसा भेजने से पहले भेजने वाले को प्राप्तकर्ता (लाभार्थी) के नाम को सत्यापित करने की सुविधा मिलती है। दास ने कहा, ‘‘अब आरटीजीएस और एनईएफटी के तहत राशि भेजने से लाभार्थी के नाम के सत्यापन की सुविधा मिलेगी। इससे गलत व्यक्ति को पैसा जाने और धोखाधड़ी की आशंका कम होगी।’’ आरबीआई ने कहा कि इस बारे में जल्दी ही दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेः ईरानी ट्रॉफी के बाद इकाना पर अब रणजी के मुकाबले, आर्यन जुयाल को मिली उत्तर प्रदेश की कमान

ताजा समाचार

बलरामपुर पहुंचे सीएम योगी, खराब सड़कों को लेकर कही यह अहम बात: टॉप 10 माफिया होंगे चिन्हित
शाहजहांपुर: जिलाधिकारी बने किसान, खेत में पहुंचकर काटा धान, जांची फसल की उत्पादकता
Unnao: भूसे की कोठरी में लटका मिला युवक का शव, परिजन बोले- 'आत्महत्या की, बिजली बिल अधिक आने से था परेशान'
अम्बेडकरनगर : तीन बच्चों के पिता पर दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज
Kannauj: दो दिन पहले सॉफ्टवेयर कंपनी में प्लेसमेंट, अब हॉस्टल में लटकता मिला इंजीनियरिंग के छात्र का शव, जानिए पूरा मामला
महाकुंभ 2025 : एंटी ड्रोन सिग्नल से होगी मेले की निगरानी, हवा में ही मार गिराने में होता है सक्षम