Haryana-JK Election Results: शुरुआती रुझानों में हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में भाजपा को झटका, कांग्रेस बहुमत से आगे

Haryana-JK Election Results: शुरुआती रुझानों में हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में भाजपा को झटका, कांग्रेस बहुमत से आगे

नई दिल्ली। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों के अनुसार कांग्रेस हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से काफी आगे है और जम्मू-कश्मीर में भी उसने भाजपा को पीछे छोड़ दिया है। टीवी पर आ रही खबरों के अनुसार, हरियाणा में 90 सीट में से 78 सीट के उपलब्ध रुझानों से पता चलता है कि कांग्रेस 48 सीट पर आगे है जबकि बहुमत का आंकड़ा 45 है। 

वहीं, भाजपा 23 सीट पर आगे है। इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) तीन सीट पर पर आगे है। शुरुआती रुझानों के अनुसार, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र जिले में अपनी लाडवा सीट से आगे हैं जबकि कांग्रेस के कद्दावर नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा रोहतक जिले में गढ़ी सांपला-किलोई सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं। भाजपा नेता अनिल विज अपनी अंबाला कैंट सीट से आगे हैं। 

इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला अपनी ऐलनाबाद सीट से आगे हैं। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला कैथल सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी से आगे हैं। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है। 

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन 39 सीटों पर आगे है

जम्मू कश्मीर में 90 सीट में से 74 सीट के लिए उपलब्ध रुझानों से संकेत मिलता है कि कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन 39 सीटों पर आगे है जबकि भाजपा 25 सीट पर आगे है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) छह सीट पर आगे है और तीन सीट पर ‘अन्य’ प्रत्याशी आगे हैं। 

जम्मू कश्मीर में मतगणना शुरू होने से पहले भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना ने मंगलवार सुबह एक ‘यज्ञ’ किया और विश्वास जताया कि पार्टी बहुमत हासिल करेगी तथा संभावित रूप से निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बनाएगी। हरियाणा और जम्मू कश्मीर दोनों में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। मतगणना के ये शुरुआती रुझान हैं और अंतिम परिणाम इससे अलग हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:-Haryana-JK Election Results: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना शुरू, जुलाना सीट से विनेश फोगाट आगे