कानपुर में एयरपोर्ट जैसा दिखेगा झकरकटी बस अड्डा...143 करोड़ से बनेगा, जल्द काम होगा शुरू

143 करोड़ रुपये से सीगल इंडिया बस अड्डे को प्रदान करेगा एयरपोर्ट जैसा स्वरूप

कानपुर में एयरपोर्ट जैसा दिखेगा झकरकटी बस अड्डा...143 करोड़ से बनेगा, जल्द काम होगा शुरू

कानपुर, अमृत विचार। शहीद मेजर सलमान खान अंर्तज्यीय झकरकटी बस अड्डे को सीगल इंडिया लिमिटेड 143 करोड़ रुपये से विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ आधुनिक स्वरूप प्रदान करेगी। कंपनी यह काम डीबीएफओटी मॉडल पर करेगी।

इसके तहत परियोजना में बस टर्मिनल की डिजाइन, निर्माण, वित्त, संचालन और हस्तांतरण शामिल रहेगा। कंपनी झकरकटी में आधुनिक बस टर्मिनल के साथ व्यापक वाणिज्यिक परिसर का निर्माण करेगी। इस परियोजना के 2 साल में पूरा होने का अनुमान लगाया गया है। 

डीबीएफओटी मॉडल में परियोजना की डिजाइन, निर्माण तथा वित्त का उत्तरदायित्त्व निजी भागीदार पर होता है। निजी भागीदार अनुबंधित अवधि के लिए परियोजना का परिचालन भी करता है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन (भवन प्रभाग) ने झकरकटी में बस टर्मिनल और वाणिज्यिक परिसर के लिए बोली आमंत्रित की थी।

परियोजना लागत 143 करोड़ रुपये थी। सीगल इंडिया को टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) प्रक्रिया के तहत सबसे ऊंचा बोलीदाता घोषित किया गया था। अब परिवहन निगम ने कंपनी को झकरकटी बस टर्मिनल के विकास की स्थापना के लिए अनुमति पत्र जारी कर दिया है।

माना जा रहा है कि 2 साल में काम पूरा होने पर बस यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा मिलने के साथ सार्वजनिक परिवहन के बुनियादी ढांचे, आर्थिक विकास और शहरी पुनरुद्धार को भी रफ्तार मिलेगी। जानकारी के मुताबिक कंपनी की टीम बस अड्डे का विस्तृत सर्वे पहले ही कर चुकी है।

झकरकटी बस अड्डा के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक महेश कुमार ने बताया कि बस अड्डे का नए सिरे से विकास करने की तैयारी हो चुकी हैं। शासन से मंजूरी मिल गई है। अब शहर की चारों सीमा पर अस्थाई बस अड्डे बनने हैं, जिसके लिए भूमि तलाशी जा रही है।

9 मंजिला इमारत, एकीकृत सुविधाएं, एसी प्रतीक्षालय 

झकरकटी बस अड्डे के विकास में 9 मंजिला इमारत बनेगी। बसों के लिए प्लेटफार्म, पूछताछ काउंटर, एसी बसों के लिए अलग व्यवस्था, एसी प्रतीक्षालय, इलेक्ट्रानिक्स डिस्प्ले, मिनी मॉल, कैफेटेरिया जैसी सुविधा शामिल होंगे। 

कितने वर्ग मीटर में क्या बनेगा

कुल विकास कार्य - 55183

कामर्शियल 45 फीसदी- 24832

बस अड्डा 55 फीसदी- 30351

बस टर्मिनल एरिया - 6222