55 प्रतिशत लोग जी रहे अनहेल्दी लाइफ, KKC में चिकित्सा स्वास्थ्य मेले हुआ खुलासा

55 प्रतिशत लोग जी रहे अनहेल्दी लाइफ, KKC में चिकित्सा स्वास्थ्य मेले हुआ खुलासा

लखनऊ, अमृत विचार। श्री जय नारायण पीजी कॉलेज (केकेसी) में पहली बार चिकित्सा स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया है। यह छात्रों और शिशकों के लिए बिल्कुल फ्री है। यह स्वास्थ्य मेला 30 सिंतबर से शुरू हुआ और कल तक यानी की 5 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें करीब कॉलेज के कर्मचारियों, शिक्षकों समेत लगभग हजारों छात्र-छात्राओं प्रतिभाग किया और निःशुल्क चिकित्सा का लाभ उठाया।  

गुरूवार को स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह के अन्तर्गत नवीन भवन परिसर में बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं, शिक्षको एवं कर्मचारियों ने महाविद्यालय एवं ग्लोब आई केयर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नि:शुल्क नेत्र परीक्षण शिविर में अपनी आंखों की जांच कराई। वहीं शुक्रवार को फिजियोथेरेपी का सेशन रखा गया। शिविर मे नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुज भदौरिया, दि ग्लोब आई केयर और एवं उनके सहयोगियों डॉ. शुभम, डॉ रवि, डॉ. पंकज एवं अवनीश ने शिविर में आए हुए लोगों का नेत्र परीक्षण कर उन्हें संबंधित परामर्श दिया। साथ ही साथ आवश्यक दवाएं एवं आई केयर से संबंधित परामर्श भी दिया। आंखों का टेस्ट कराने पहुंचे कुल मरीजों की संख्या 200 से अधिक में आई डिफेक्ट पाया गया। 55% में लोग सामान्य विकार से प्रभावित थे जैसे कि अपवर्तक त्रुटि, सूखी आंख, एलर्जी आदि। साथ ही 5 से 10 व्यक्ति मोतियाबिंद, नीला श्वेतपटल, मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी से प्रभावित हैं, जो प्रमुख विकार के अंतर्गत आ रहे हैं।

KKC
 
केकेसी हेल्थ वीक
प्रिंसिपल प्रो. विनोद चंद्रा ने बताया कि कॉलेजों में कई तरह के मेला लगते रहते हैं, लेकिन इस बार कॉलेज में पहली बार स्वास्थ्य मेला लगने जा रहा है। इस स्वास्थ्य वीक की जरिए छात्रों को हर तरह की एमरजेंसी के लिए तैयार किया जा रहा है। इस कैंप में छात्र-छात्राओं को सीपीआर देने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही लड़कियों के लिए एक स्पेशल कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें उन्हें सरवाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जागरूक किया जाएगा। 

30 सितंबर- हेल्थ चेकअप
1 अक्टूबर- ब्लड डोनेशन कैंप
3 अक्टूबर- आई चेकअप
4 अक्टूबर- फिजियोथेरेपी
5 अक्टूबर- इंडियन कैंसर सोसाइटी के तत्वधान से कैंसर के बारे में स्टूडेंट्स को अवेयर करना

नेत्र परीक्षण शिविर का शुभारंभ प्राचार्य प्रो विनोद चंद्रा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नेत्रों की अच्छी देखभाल और समय रहते इसने आने वाली बीमारियों का निराकरण करने से नेत्र लंबे समय तक साथ निभाते है। नेत्र स्वास्थ संबंधी जांचों को जीवन के लिए आवश्यक बताते हुए छात्र छात्राओं को नेत्र परीक्षण के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर का लाभ उठाते हुए महाविद्यालय के अनेक शिक्षको, कर्मचारी एवं छात्र छात्राओ बड़ी संख्या में उपस्थित होकर अपने नेत्रो का परीक्षण, विशेषज्ञों की देखरेख में कराया। शिविर के सफल समापन पर संयोजक डॉ. अंशुमालि शर्मा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। शिविर में प्रो. धीरज निगम, प्रो. सिद्धार्थ सिंह, प्रोएसके चौहान, प्रो. मधु गौड, शमामा मिर्जा सहित रोवर्स रेंजर्स कार्यक्रम अधिकारी, डॉ. अभिषेक सिंह, राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी, डॉ. सुनीता राठौर, डॉ. विजय राज श्रीवास्तव, जितेंद्र पांडेय, अशोक शुक्ला, सुनील कुमार त्रिपाठी, आशुतोष खरे, कमल पांडेय ने शिविर को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

यह भी पढ़ेः BHU में छात्रों के साथ हुआ अन्याय, संयुक्त छात्र मोर्चा ने लगाई न्याय की हुंकार