Israel Lebanon War : लेबनान पर पिछले 24 घंटे में हुए इजरायली हवाई हमलों में 55 लोगों की मौत 

Israel Lebanon War : लेबनान पर पिछले 24 घंटे में हुए इजरायली हवाई हमलों में 55 लोगों की मौत 

बेरूत। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में लेबनान में हुए इजरायली हवाई हमलों में 55 लोग मारे गए हैं और 156 अन्य घायल हुए हैं। मंत्रालय के अनुसार, बालबेक-हर्मेल जिले में 11 मौतें, नबातीह गवर्नरेट में 22, बेरूत और माउंट लेबनान में तीन-तीन और दक्षिण गवर्नरेट में 16 लोगों की मौतें हुई हैं।

उल्लेखनीय है कि 23 सितंबर के बाद से, इजरायली सेना और हिजबुल्लाह के बीच टकराव में हुई एक खतरनाक वृद्धि में लेबनान पर इजरायली सेना एक अभूतपूर्व, गहन हवाई हमले कर रही है। 08 अक्टूबर, 2023 से, हिजबुल्लाह और इजरायली सेना लेबनानी-इजरायल सीमा पर व्यापक संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि गाजा पट्टी में हमास और इज़रायल के बीच युद्ध जारी है।

दक्षिणी गाजा में इजराइली हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए
दक्षिणी गाजा में इजराइली हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए हैं। फलस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। खान यूनिस के ‘यूरोपियन हॉस्पिटल’ ने कहा कि इजराइल की ओर से मंगलवार को रात भर और अगले दिन बुधवार को किए गए भारी हवाई हमलों और जमीनी अभियानों के बाद शव मिले हैं। 

भारत ने जतायी पश्चिम एशिया में सुरक्षा स्थिति पर चिंता
भारत ने पश्चिम एशिया में तेजी से बदलती सुरक्षा स्थिति पर चिंता व्यक्त की है और संबंधित पक्षों से संयम बरतने तथा आपसी विवाद संवाद और कूटनीति से हल करने का आह्वान किया है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यहां एक वक्तव्य में कहा, हम पश्चिम एशिया में बढ़ती सुरक्षा स्थिति से बेहद चिंतित हैं और सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपना आह्वान दोहराते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि संघर्ष व्यापक क्षेत्रीय आयाम न ले और इसलिए हम आग्रह करते हैं कि सभी मुद्दों को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाए। 

सीरिया ने की दमिश्क पर इजरायली हमले की कड़ी निंदा 
दमिश्क। सीरियाई सरकार ने मंगलवार को राजधानी दमिश्क पर इजरायल के नवीनतम हवाई हमलों की कड़ी निंदा की, जिसमें घनी आबादी वाले आवासीय क्षेत्रों में तीन नागरिकों की मौत हो गयी और नौ अन्य घायल हो गये। विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, मंगलवार तड़के इजरायली युद्धक विमानों और ड्रोनों ने सीरियाई राजधानी में कई स्थलों पर हमले किये, जिससे निजी संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा। बयान में कहा गया, “सीरिया नागरिकों पर इस क्रूर इजरायली आक्रमण और अपनी तथा अपने पड़ोसी देशों की संप्रभुता के निरंतर उल्लंघन की निंदा करता है। 

इजराइल की चेतावनी, दक्षिणी लेबनान के 24 गांव के लोग छोड़ दे घर 
दीर अल-बला (गाजा पट्टी)। इजराइल की सेना ने समूचे दक्षिणी लेबनान में 24 गांवों के निवासियों को गांव खाली करने की चेतावनी दी है। इजराइल द्वारा बुधवार को जारी यह चेतावनी ऐसे समय में सामने आई है जब कुछ दिन पहले ही सेना ने हिजबुल्ला आतंकवादी समूह से निपटने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों के निकट अभियान शुरू किया था, जिसे वह सीमित जमीनी अभियान बताती है। ये गांव संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित ‘बफर जोन’ में आते हैं, जिसे 2006 में इजराइल और हिजबुल्ला के बीच हुए पिछले युद्ध के बाद स्थापित किया गया था। 

ये भी पढे़ं : Israel-Iran War : भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी, कहा-गैर जरूरी यात्रा से बचें और दूतावास के संपर्क में रहें

ताजा समाचार

कानपुर में गैपलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की इलेक्शन बोर्ड की बैठक संपंन्न, सुनील चतुर्वेदी चुने गए मीडिया प्रकोष्ठ के अध्यक्ष
कानपुर में गांधी जयंती पर निकली गई पदयात्रा: गांधी प्रतिमा पर की पुष्पवर्षा कर किया माल्यार्पण
Kanpur: आचार्य पवन तिवारी ने बताया- क्या है नवरात्र का महत्व?...यहां जानें त्योहार को मनाने का मुख्य उद्देश्य
गुजरात: कच्छ में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे ट्रैक्टर को ट्रक ने मारी टक्कर, तीन लोगों की मौत
प्रयागराज : पितृ पक्ष के आखिरी दिन संगम पर पितरों की विधि-विधान से विदाई
Barabanki News: PWD ने मरम्तीकरण के बजाय हाईटगेज लगाकर रोका रास्ता, कस्बे के अंदर से गुजर रहे वाहन, हो रहे हादसे