लखीमपुर खीरी: घास काट रहे ग्रामीण को बाघ ने बनाया निवाला, ग्रामीणों में दहशत

परिजनों ने मुआवजे की मांग को लेकर किया हंगामा

लखीमपुर खीरी: घास काट रहे ग्रामीण को बाघ ने बनाया निवाला, ग्रामीणों में दहशत

मोहम्मदी, अमृत विचार। थाना मोहम्मदी क्षेत्र के गांव नासियाघाट में बाघ ने घास काट रहे एक ग्रामीण पर हमला बोल दिया और उसे अपना निवाला बना डाला। उसका अधखाया शव गन्ने के खेत में बरामद हुआ है। गुस्साए परिजनों ने मुआवजा समेत अन्य कई मांगों को लेकर हंगामा किया। वन विभाग समेत अन्य अफसरों ने बमुश्किल समझाया बुझाया। तब जाकर परिजन शांत हुए और शव पोसटमार्टम के लिए भेजा।


गांव शाहपुर राजा निवासी प्रभुदयाल विश्वकर्मा साइकिल से मंगलवार की सुबह करीब आठ बजे पशुओं के लिए घास लेने पड़ोस के गांव नासियाघाट गया था। वह गन्ने के खेत के सामने खड़ी घास काट रहा था। इसी बीच छिपे बैठे बाघ ने उसकी गर्दन दबोच ली और करीब 200 मीटर दूर गन्ने के खेत में खींच ले गया, जहां उसे अपना निवाला बना डाला। परिवार वालों ने बताया कि प्रभुदायल जब काफी देर तक घर वापस नहीं आया तो परिजन उसकी तलाश करने लगे। मौके पर उसकी साइकिल खड़ी मिली। इधर उधर देखा तो उसकी चप्पलें और हंसिया पड़ा मिला। शव गन्ने के खेत में पड़ा दिखा। बाघ के हमले से मौत की खबर से समूचे क्षेत्र में दहशत व्याप्त हो गई। सूचना पाकर क्षेत्रीय विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह, एसडीएम अवनीश कुमार, रेंजर नरेश पाल सिंह भारी पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। पुलिस ने जब शव पोस्टमार्टम के लिए भेजने की कोशिश की तो परिजन भड़क गए। वह मुआवजा देने समेत अन्य मांगे करने लगे। अफसरों ने उन्हें मांगों के प्रति आश्वासत किया। तब लोग माने और पुलिस ने शव पोस्टार्मटम के लिए भेजा। 

खेतों पर समूह बनाकर ही निकलें
प्रभागीय वनाधिकारी  दक्षिण खीरी वन प्रभाग संजय कुमार बिश्वाल ने बताया कि मौके पर वनकर्मियों की टीमों को तैनात कर दिया गया है। टीम वन्यजीव प्रभावित क्षेत्र की गश्त के साथ स्थानीय निवासियों को जागरूक करने का कार्य करेंगी। वन्यजीव के गन्ने के खेतों में छिपे होने की संभावना होने पर वन विभाग की टीमें निरंतर गश्त कर रहीं हैं साथ ही खेतो पर समूह बनाकर जाने की सलाह दी जा रही है।