अमरोहा : प्रधानाध्यापक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, साइड नोट छोड़ा...बीएसए पर उत्पीड़न का आरोप

अमरोहा : प्रधानाध्यापक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, साइड नोट छोड़ा...बीएसए पर उत्पीड़न का आरोप

अमरोहा। संविलियन स्कूल के प्रधानाध्यापक ने अपने कार्यालय कक्ष में फंदे से लटककर जान दे दी। उसने इसके पहले सुसाइड नोट सोशल मीडिया पर वायरल किया। जिसमें उसने विद्यालय में ही कार्यरत शिक्षक दंपति व बीएसए पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। 

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। वहीं फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर जानकारी जुटाई। मामले में जिलाधिकारी ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाते हुए जांच के निर्देश दिए हैं।
   
दरअसल बछरायूं थाना क्षेत्र के गांव जमानाबाद निवासी संजीव कुमार (52) पुत्र बट्टू सिंह वर्तमान में शहर के मोहल्ला सैफीनगर में अपनी पत्नी गीता देवी के अलावा दो बेटों अनुज व हर्ष के साथ रहते थे। वे पिछले कई वर्षों से सुल्तानठेर स्थित परिषदीय विद्यालय में शिक्षक थे। वर्ष 2019 में शासन के आदेश के बाद प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों को एक कर संविलियन कर दिया गया। 

वरिष्ठता के आधार पर संजीव कुमार को प्रधानाध्यापक का कार्यभार दिया गया। पांच वर्ष से वे विद्यालय में बतौर प्रधानाध्यापक कार्य कर रहे थे, लेकिन वे पिछले कुछ समय से तनाव में थे। उन्होंने मंगलवार को अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक कक्ष में दरवाजा व खिड़की बंद कर छत में लगे कुंदे में रस्सी से फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। 

किसी को इस घटना के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका। पहली अक्तूबर से विद्यालय का समय बदलकर नौ बजे से दोपहर बाद तीन बजे का हो गया था। शिक्षक संजीव कुमार मंगलवार को लगभग सात बजे ही विद्यालय पहुंच गए थे। आसपास के लोगों व कुछ बच्चों ने भी उन्हें अपने कक्ष में जाते हुए देखा, मगर उसके बाद वे बाहर नहीं निकले। 

करीब साढ़े आठ बजे विद्यालय के शिक्षक प्रदीप सिरोही विद्यालय पहुंचे तो उन्होंने बच्चों से प्रधानाध्यापक के बारे में पूछा तो बताया कि वे अपने कक्ष में गए थे। जिसके बाद उनके कक्ष के गेट को हिलाकर देखा तो वह भीतर से बंद था और दूसरी और लगी खिड़की भी बंद थी। जिसके बाद एक बच्चे से ऊपर लगे वेंटीलेटर से भीतर दिखवाया गया तो पता चला कि प्रधानाध्यापक का शव फंदे से लटका है। 

घटना का पता चलते ही आसपास के लोगों की भीड़ लग गई तब तक स्टॉफ के लोग भी पहुंच गए। जिसके बाद शिक्षक के परिजनों को सूचना दी गई। प्रभारी निरीक्षक सुधीर कुमार भी टीम सहित पहुंच गए। कुछ देर बाद शिक्षक के पुत्र व रिश्तेदार स्कूल पहुंच गए। आसपास के शिक्षक भी यहां पहुंच गए। फोरेंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाने के बाद शव को नीचे उतारा गया। 

मृत शिक्षक ने सुसाइड नोट में विद्यालय के शिक्षक राघवेन्द्र सिंह, उनकी पत्नी सरिता पर गाली गलौच करने, अपमानित करने और परेशान करने की बात कहते हुए बीएसए को भी अपनी आत्महत्या का जिम्मेदार ठहराया है। पुलिस ने शिक्षक द्वारा छोड़े गए सुसाइड नोट को कब्जे में ले लिया है और शव पोस्टमार्टम के लिये भेजा। प्रभारी निरीक्षक सुधीर कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामले में बीएसए मोनिका सिंह, शिक्षक राघवेंद्र सिंह व शिक्षिका सरिता पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें : अमरोहा में प्रॉपर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार