Kanpur News: रेलवे ट्रैक पर मिला सिलेंडर, पुष्पक एक्सप्रेस के लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी ट्रेन 

Kanpur News: रेलवे ट्रैक पर मिला सिलेंडर, पुष्पक एक्सप्रेस के लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी ट्रेन 

कानपुर। ट्रेनों को बेपटरी करने की तमाम साजिशें सामने आ रही है। अब एक बार फिर कानपुर में ट्रेन के आगे सिलेंडर रखकर पलटाने का प्रयास किया गया। यह घटना भीमसेन से गोविंदपुरी के बीच रविवार की तड़के हुई। इस बार होल्डिंग लाइन पर रेलवे का सेफ्टी सिलेंडर पड़ा मिला। पुष्पक एक्सप्रेस के लोको पायलट एके भसीन ने ट्रैक पर सिलेंडर देखकर इमरजेंसी ब्रेक लगाई और नीचे उतरे। सिलेंडर पर जीकेपी यानी गोरखपुर लिखा था। उन्होंने कंट्रोल रूम को सूचना दी तो जीआरपी और आरपीएफ मौके पर पहुंची। 

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से लखनऊ जंक्शन जा रही पुष्पक एक्सप्रेस रविवार की सुबह भीमसेन से गोविंदपुरी के बीच होल्डिंग लाइन से होकर सेंट्रल स्टेशन की ओर बढ़ रही थी। होल्डिंग लाइन होने के चलते यहां ट्रेन की स्पीड काफी कम थी। भीमसेन से करीब पांच किलोमीटर आगेे लोको पायलट एके भसीन की निगाह ट्रैक पर पड़े सिलेंडर पर पड़ी तो उन्होंने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन कुछ दूर पहले रोक दी। नीचे उतरकर देखा तो सिलेंडर रेलवे द्वारा जारी किया गया था। वह सिलेंडर को लेकर कानपुर सेंट्रल आ गए और आरपीएफ को साैंप दिया।

जांच हुई तो पता चला कि गोरखपुर के सीनियर सेक्शन इंजीनियर द्वारा फायर सेफ्टी सिलेंडर जारी किया गया। यह सिलेंडर कुशीनगर एक्सप्रेस का था। ट्रैक पर सेफ्टी सिलेंडर मिलने के कुछ देर पहले ही गोरखपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनस जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस गुजरी थी। डिप्टी सीटीएम आशुतोष कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे के कैरिज एंड वैगन विभाग इस मामले की जांच कर रहा है।

इससे पहले इसी रूट पर 16 अगस्त की रात को भीमसेन स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस बोल्डर से टकरा कर पटरी से उतर गई थी, जबकि आठ सितंबर को कानपुर कासगंज रूट पर कालिंदी एक्सप्रेस के आगे भरा हुआ एलपीजी सिलेंडर रखा गया था। पिछले शनिवार को कानपुर फतेहपुर रेलवे लाइन पर प्रेमपुर स्टेशन की लूप लाइन पर 5 लीटर क्षमता का खाली एलपीजी सिलेंडर मिल चुका है। सभी में पुलिस, आरपीएफ और खुफिया एजेंसियां जांच कर रही है।

ये भी पढ़ेंः Kanpur: ईंट-पत्थर लेकर पहुंचे दबंगों ने दी मंदिर क्षतिग्रस्त करने की धमकी...पुलिस ने FIR दर्ज कर जांच शुरू की