सनी लियोनी के नाम 18 करोड़ की धोखाधड़ी करने वाला जालसाज गुजरात कोर्ट से पुलिस को गच्चा देकर फरार

सनी लियोनी के नाम 18 करोड़ की धोखाधड़ी करने वाला जालसाज गुजरात कोर्ट से पुलिस को गच्चा देकर फरार

अमृत विचार लखनऊ : राजधानी में फिल्म अभिनेत्रियों के नाम पर जनता से करोड़ों रुपये की ठगी करने वाला जालसाज विराज त्रिवेदी गुजरात कोर्ट से पुलिस को गच्चा देकर भाग निकला। एक अपराधिक मामले में शातिर ठग को लखनऊ पुलिस गोसाईंगंज जेल से सरकारी वाहन से पेशी पर गुजरात कोर्ट लेकर गई थी। इसी बीच जालसाज मौका पाते ही वहां से चंपत होगा। विराज त्रिवेदी ने अभिनेत्री सनी लियोनी के नाम पर जनता से 18 करोड़ रूपये की ठगी की थी। इसके बाद स्पेशल टास्क फोर्स ने शातिर ठग व उसके दो साथियों को पुणे और अहमदाबाद से गिरफ्तार किया था। हालांकि, जालसाज के फरार होने के बाद लखनऊ पुलिस ने इस मामले में चुप्पी साध ली है।

विराज त्रिवेदी

 गौरतलब है कि नवम्बर 2022 में सुशांत गोल्फ सिटी के इकाना स्टेडियम में श्री सुविधा फाउंडेशन ट्रस्ट के जरिए शो कराने के नाम पर विराज त्रिवेदी ने जनता से करीब 18 करोड़ से रुपये हड़प लिए थे। रुपये मिलने के बाद आरोपित अपने साथियों के साथ चंपत हो गया। इसके बाद प्रायोजकों ने आरोपित के मोबाइल पर संपर्क किया, तो उसका मोबाइल बंद जाने लगा। ठगी का अहसास होने पर प्रायोजकों ने सुशांत गोल्फ सिटी थाने में विराज त्रिवेदी व उसके साथियों के खिलाफ लिखित शिकायत देते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने आरोपितों की तलाश शुरु की, लेकिन उनका कहीं पता नहीं चल सका।

लिहाजा, स्पेशल टास्क फोर्स को जांच सौंपी गई। शुरुआती दौरा में स्पेशल टास्क फोर्स ने मामले की तस्दीक की, जिसमें टीम को शातिर ठगों की लोकेशन व अहम सुबूत मिले। उसके बाद स्पेशल टास्क फोर्स ने पुणे और अहमदाबाद में दबिश देकर विराज त्रिवेदी, जयंती डेरा वालिया और समीर शर्मा की गिरफ्तारी की थी। इन तीनों के खिलाफ प्रोयाजकों ने लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जांच में यह पता चला कि जालसाजों ने जनता से ठगी करने के लिए पुणे में अपना कार्यालय खोल रखा था।

 पूर्व में डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी करता था मास्टरमाइंट विराज त्रिवेदी

 तीन की गिरफ्तारी के बाद स्पेशल टास्क फोर्स ने उनसे पूछताछ की तो पता चला कि ठगी के खेल का मास्टरमाइंट कोई और नहीं बल्कि विराज त्रिवेदी है। पूर्व में वह डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी करता था। वर्ष 2020 में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते उसका काम पूरी तरह से ठप हो चुका था। जिस वजह से वह काफी हताश हो चुका था। नया काम शुरु करने के लिए उसकी मुलाकात समीर शर्मा से हुई थी। जिसके बाद उसने लोगों को ठगी करने के लिए एक प्लान तैयार किया, जिसके तहत उसने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में चैरिटी शो कराने का प्लान बनाया। स्टेडियम में बुकिंग फाइनल होने के बाद बॉलीबुड के सिंगर गुरु रन्धावा, सचेत परम्परा, नोरा फतेही, सनी लियोनी और टाइगर श्रॉफ को लेकर शो कराने की योजना शामिल थी।

मई 2022 में शो की तारीख तय कर जनता से करीब पांच करोड़ का फंड भी एकत्र कर लिया, लेकिन इकाना स्टेडियम में क्रिकेट मैच होने का बहाना बनाते हुए शो की तिथि को 20 नवम्बर में निधारित कर दी। जिसके बाद 12 करोड़ का और निवेश हुआ। गिरफ्तारी के बाद जालसाजों ने यह भी बताया कि तमाम प्रसार-प्रसार के 2000 टिकट बुक किए गए थे। इसके बाद सभी अपने मोबाइल बंद कर रातों-रात पैसा लेकर चंपत हो गए चुके थे। जिसके बाद सभी को लखनऊ के आर्दश कारागार (गोसाईंगज जेल) में भेज दिया था। सूत्रों की मानें तो, गुजरात में दर्ज एक मामले में उसे कोर्ट में पेश करने के लिए पुलिस टीम लेकर गई। बीच रास्ते में जालसाज पुलिस टीम को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस टीम के खिलाफ उच्चाधिकारियों ने कार्रवाई की संस्तुति की है। वहीं आरोपी की तलाश में टीम लगाई गई है।