Israel Attack On Hezbollah : शांत नहीं बैठेंगे, नसरल्लाह की मौत का बदला लेकर रहेंगे...ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी

Israel Attack On Hezbollah : शांत नहीं बैठेंगे, नसरल्लाह की मौत का बदला लेकर रहेंगे...ईरान ने इजरायल को दी चेतावनी

यरूशलम। इजरायली हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराकची ने चेतावनी देते हुए कहा, शांत नहीं बैठेंगे, नसरल्लाह की मौत का बदला इजरायल से लेकर रहेंगे। इजरायल के इन हमलों से हिज्बुल्लाह और मजबूत होगा और अब हिज्बुल्लाह की ताकत की कोई सीमा नहीं है। वहीं, नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने अपने नए नेता के नाम का ऐलान कर दिया है। अब हाशिम सफीद्दीन को हिज्बुल्लाह की कमान सौंपी गई है। खास बात ये है कि सफीद्दीन भी हसन नसरुल्लाह की तरह मौलवी है और रिश्ते में उसका चचेरा भाई भी है।

इजराइल ने रविवार को कहा था कि उसने शनिवार को हवाई हमले में हिज्बुल्ला की सेंट्रल काउंसिल के उप प्रमुख नबील कौक को भी मार गिराया। लेबनान के विभिन्न हिस्सों में हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी में धमाके कर मुख्य रूप से हिज्बुल्लाह के सदस्यों को निशाना बनाया गया है। हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में सैकड़ों रॉकेट और मिसाइले दागना जारी रखा है, लेकिन उनमें से ज्यादातर को रोक दिया गया या वे खुले क्षेत्रों में गिर गए। कौक 1980 के दशक से ही हिज्बुल्लाह का शीर्ष सदस्य था और इससे पहले दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्लाह के सैन्य कमांडर के रूप में काम कर चुका था। अमेरिका ने 2020 में उसके खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें : Israel attacks Lebanon : इजरायल ने हसन नसरल्लाह को मारने के लिए लेबनान पर गिराए 80 से ज्यादा बम 

सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों में 37 आतंकवादी मारे गए 
सीरिया में दो हमलों में चरमपंथी इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह और अलकायदा संबंधी एक समूह से जुड़े 37 आतंकवादी मारे गए। अमेरिकी सेना ने रविवार को यह जानकारी दी। इसने कहा कि मृतकों में दो शीर्ष आतंकवादी थे। अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने एक बयान में कहा कि उसने मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में हमला किया, जिसमें अलकायदा से जुड़े हुर्रास अल-दीन समूह के एक शीर्ष आतंकवादी और आठ अन्य को निशाना बनाया गया।

उन्होंने 16 सितंबर को किए गए एक हमले की भी जानकारी दी जिसमें उन्होंने मध्य सीरिया में एक दूरस्थ अज्ञात स्थान पर आईएस प्रशिक्षण शिविर पर “बड़े पैमाने पर हवाई हमला” किया था। इस हमले में 28 आतंकवादी मारे गये थे। सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सैनिक हैं जो मुख्य रूप से चरमपंथी आईएस समूह की वापसी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। आईएस ने 2014 में इराक और सीरिया में बड़े पैमाने पर कब्जा कर लिया था।

ये भी पढ़ें : बेरूत हमले में मारा गया हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, सुरक्षित स्थान पर गए ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई

रूसी क्षेत्र में घुसे यूक्रेन के 125 ड्रोन को नष्ट किया गया : मॉस्को 
कीव। रूसी क्षेत्र में रविवार को घुसे यूक्रेन के 100 से अधिक ड्रोन को नष्ट कर दिया गया। इसके चलते वन क्षेत्र और एक अपार्टमेंट के हिस्से में आग लग गई। मॉस्को के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद से रूसी आसमान में सबसे बड़ी संख्या में यूक्रेनी ड्रोन देखे गए हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने सात क्षेत्रों में रात के दौरान 125 ड्रोन को नष्ट किया। रूसी वायु रक्षा द्वारा वोल्गोग्राद क्षेत्र में सबसे अधिक 67 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट किया गया।

गवर्नर अलेक्सांद्र गुसेव ने बताया कि रूस के वोरोनिश क्षेत्र में भी 17 ड्रोन देखे गए, जिन्हें नष्ट करने के दौरान गिरे मलबे के कारण एक अपार्टमेंट के हिस्से को नुकसान पहुंचा। सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में एक ऊंची इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल की खिड़कियों से आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। रोस्तोव के गवर्नर वसीली गोलुबेव ने बताया कि क्षेत्र में 18 ड्रोन देखे गए, जिन्हें नष्ट कर दिया गया और इसके कारण जंगल में आग लग गई। उन्होंने बताया कि जंगल में आग लगने का असर रिहायशी क्षेत्र में नहीं पड़ा है और आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं। 

ये भी पढे़ं : Israel Attack On Hezbollah : इजराइल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह का प्रमुख सदस्य नबील कौक भी ढेर

 

ताजा समाचार

कांग्रेस के संविधान सम्मान समारोह में आपस में भिड़े कार्यकर्ता : भगदड़ के दौरान फेंकी गई कुर्सियां
कन्नौज: एसपी का एक्शन, लापरवाही में अनौगी चौकी प्रभारी समेत तीन निलंबित
पिता और भाई को फोनकर बच्ची के साथ कोटा-पटना के आगे कूदी विवाहिता : इंजन के धक्के से बगल गिरी बच्ची, हुई गंभीर घायल 
प्रयागराज: कांग्रेस की संविधान सम्मान समारोह में भिड़े कार्यकर्ता, हुई मारपीट
हरियाणा में भाजपा ने रणजीत चौटाला सहित आठ बागियों को किया निष्कासित, इस वजह से लिया एक्शन 
बरेली:अमरनाथ एक्सप्रेस में सेना के कैप्टन की सूझबूझ से मिले चोरी हुए मोबाइल