भुखमरी की कगार पर हूँ साहब, पेंशन बहाल करवा दीजिए... सिख आतंकियों को मार गिराने वाले बर्खास्त 15 पुलिसकर्मियों ने DGP से लगाई गुहार

भुखमरी की कगार पर हूँ साहब, पेंशन बहाल करवा दीजिए... सिख आतंकियों को मार गिराने वाले बर्खास्त 15 पुलिसकर्मियों ने DGP से लगाई गुहार

डी.पी.शुक्ल/लखनऊ, अमृत विचार। ‘भुखमरी की कगार पर हूँ साहब, पेंशन बहाल करवा दीजिए।’ यह गुहार 33 साल पहले पीलीभीत में 10 सिख आतंकवादियों को मुठभेड़ में ढेर करने वाले बर्खास्त पुलिसकर्मियों ने डीजीपी प्रशांत कुमार से लगाई है। डीजीपी ने उन्हें न्याय का भरोसा दिया है।

बता दें कि 12 जुलाई 1991 को पीलीभीत के जंगलों में एक साथ तीन जगह हुई मुठभेड़ में यूपी पुलिस ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन खालिस्तान लिबरेशन आर्मी के नेता बलजीत सिंह उर्फ पप्पू समेत 10 सिख आतंकवादियों को मार गिराया था। मुठभेड़ पर सवाल उठे और सियासी हंगामा मचा तो हाईकोर्ट के न्यायाधीश के पी सिंह की अध्यक्षता में गठित आयोग ने जांच की।

रिपोर्ट में आयोग ने मुठभेड़ को सही करार दिया तो मारे गए आतंकियों के परिजनों ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई।सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीआई जांच हुई। दोषी पाए गए 45 पुलिसकर्मियों को सीबीआई कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई। इस पर आरोपी पुलिसकर्मियों के परिजनों ने विरोध जताते हुए हाईकोर्ट में अपील की।

हाईकोर्ट ने सीबीआई कोर्ट के आदेश को खारिज करते हुए मुठभेड़ को सही माना और पुलिसकर्मियों को आवश्यक से अधिक बल प्रयोग करना बताया। यही नहीं, हाईकोर्ट ने सीबीआई कोर्ट के आजीवन कारावास की सजा को निरस्त करते हुए सात साल की सजा सुनाई।

सजा काटने के बाद अब बर्खास्त पुलिसकर्मियों ने बदहाल आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए सेवानिवृत्त आईजी बद्री प्रसाद सिंह के नेतृत्व में डीजीपी को प्रार्थना पत्र देकर पेंशन बहाली की गुहार लगाई है। डीजीपी ने उन्हें न्याय का भरोसा दिया है। बताया जाता है कि इस संबंध में डीजीपी मुख्यालय विधिक राय लेकर अपनी आख्या शासन को भेजेगा।


मैं उस वक्त सिख आतंकवाद निरोधक अभियान का पुलिस अधीक्षक हुआ करता था। उक्त मुठभेड़ में बर्खास्तगी की सजा पाए पुलिसकर्मियों के साथ मैं डीजीपी प्रशान्त कुमार से 20 सितंबर को मिला और उनकी पेंशन बहाली के लिए निवेदन किया। डीजीपी ने न्याय का भरोसा दिलाया है...बद्री प्रसाद सिंह, सेवानिवृत्त पुलिस महानिरीक्षक।

यह भी पढ़ें:-MP के मैहर में दर्दनाक हादसा: बस और ट्रक में जोरदार टक्कर, 6 लोगों की मौत, 20 घायल