प्रयागराज : जटिल ऑपरेशन से अर्जुन लाल को मिली नई जिंदगी

प्रयागराज :  जटिल ऑपरेशन से अर्जुन लाल को मिली नई जिंदगी

प्रयागराज, अमृत विचार : उत्तर मध्य रेलवे के केंद्रीय अस्पताल में एक जटिल ऑपरेशन के माध्यम से, डॉ. संजय कुमार, सीनियर डीएमओ सर्जरी ने अर्जुन लाल 71 वर्ष को नई जिंदगी देने का काम किया है। अर्जुन लाल पिछले 4 वर्षों से बहुत बड़े अम्बिलिकल हर्निया से पीड़ित थे, जिससे वह दैनिक दिनचर्या के कार्यों को करने में असमर्थ थे। उन्हें मोटापा, उच्च रक्त चाप और मधुमेह जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा था, जिन्हें मेटाबोलिक सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

मरीज का आत्मविश्वास बहुत कम हो गया था और वह सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने में असमर्थ थे। उन्होंने लगभग उम्मीद खो दी थी और अपना जीवन इसी स्थिति में बिताने के लिए तैयार थे। डॉ. संजय कुमार और उनकी टीम ने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के बाद, न्यूनतम चीरा लगाकर इस जटिल मामले का सफल ऑपरेशन किया। इस ऑपरेशन की खास बात ये थी की हर्निया का साइज बहुत बड़ा होने के कारण पेट की मांसपेशियों में बहुत बड़ा गैप था जिसके लिए बहुत ही छोटे चीरे के पेट की दीवारों का मांस की सहायता के पुनः निर्माण किया गया।

ऑपरेशन के मात्र 3 दिन बाद, मरीज चलने में सक्षम हो गया। अर्जुन लाल ने केंद्रीय अस्पताल  के सर्जरी  की टीम जिसमे  डॉक्टर आलोक यादव  (एनेस्थेटिस्ट) नर्सिंग सुप्रीटेंटेंट हरीश कुमार शर्मा, प्रीति सिस्टर , मंजु सोनकर चिकत्सा सहायक  मूलचंद , रेखा  ड्रेसर आरती प्रसाद एवम अमित शुक्ला को सहृदय धन्यवाद दिया, जिन्होंने उन्हें दैनिक सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने में मदद की