बीईओ की लापरवाही : 600 नवनियुक्त शिक्षकों के अभिलेखों का सत्यापन अटका

कई ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारियों ने नहीं भेजी पत्रावली, बीएसए ने दिया अल्टीमेटम

बीईओ की लापरवाही : 600 नवनियुक्त शिक्षकों के अभिलेखों का सत्यापन अटका

गोंडा, अमृत विचार : खंड शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही से 12460 शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन अटक गया है। कई ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारियों ने नवनियुक्त शिक्षकों की पत्रावली ही बीएसए कार्यालय को नहीं भेजी है। जबकि शिक्षक वेतन भुगतान को लेकर कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं।  इस पर नाराजगी जताते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों को अल्टीमेटम देकर पत्रावली कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। 

12460 शिक्षक भर्ती के तहत जिले में 641 शिक्षकों को दिसंबर व जनवरी महीने में नियुक्ति मिली थी। नियुक्ति पाने के 6 महीने बाद 29 जून को स्कूल आवंटित किया गया। जुलाई से शिक्षक स्कूलों में ड्यूटी दे रहे हैं लेकिन 4 महीने बीतने के बावजूद इन्हे अब तक वेतन का भुगतान नहीं हो सका है। शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के अभाव में इनका वेतन रुका है‌। हालांकि सरकार की तरफ से नवनियुक्त शिक्षकों के अभिलेखों के सत्यापन की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंपी गई थी। नियुक्ति के बाद उन्हें गोपनीय रूप से अभिलेखों का सत्यापन कराकर इसकी रिपोर्ट बीएसए कार्यालय को देनी थी लेकिन सत्यापन तो दूर जिले के कई खंड शिक्षा अधिकारी अब तक अपने ब्लॉकों में नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों की पत्रावली ही बीएसए कार्यालय को नहीं उपलब्ध करा सके हैं।

वहीं वेतन भुगतान के लिए नवनियुक्त शिक्षक बीएसए कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। प्राथमिक शिक्षक संघ भी इस मामले पर बीएसए से मिलकर वेतन भुगतान की मांग कर चुका है। इसके बाद बीएसए अतुल तिवारी ने वेतन भुगतान मसले पर गंभीरता दिखाते हुए इसकी पड़ताल करायी तो पता चला कि मनकापुर, परसपुर, बेलसर व बभनजोत के खंड शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षकों की पत्रावली ही नहीं भेजी है‌। इस पर नाराजगी जताते हुए उन्होने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दो दिन के भीतर पत्रावली कार्यालय का उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया है।


27 और शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश जारी

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल तिवारी ने शुक्रवार को 27 नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन का आदेश जारी किया। इसके पहले 15 शिक्षकों के वेतन का आदेश जारी किया जा चुका है। बीएसए ने बताया कि जिन शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख के सत्यापन की रिपोर्ट मिल रही है उनका वेतन आदेश निर्गत किया जा रहा है। कोशिश है कि जल्द ही सभी शिक्षकों की सत्यापन रिपोर्ट मिल जाए सत्यापन रिपोर्ट मिलते ही उनके वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया जाएगा। 

वेतन भुगतान के लिए कार्यालय आने पर रोक

वेतन भुगतान के लिए चक्कर काट रहे शिक्षकों के कार्यालय आने पर रोक लगा दी गई है। बीएसए अतुल तिवारी ने बताया कि पता चला है कि शिक्षक अपने वेतन भुगतान के लिए लगातार कार्यालय पहुंच रहे हैं। उनके समस्या को देखते हुए  प्रत्येक शनिवार को सत्यापन सूची सार्वजनिक करने का निर्देश दिया गया है। शनिवार को शिक्षक कार्यालय पहुंचकर नोटिस बोर्ड पर अपने सत्यापन की सूची देख सकते हैं। इसके पहले उन्हें कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। आने दिनों में यदि कोई शिक्षक कार्यालय में घूमता मिला तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।