तूफानी बारिश व हवा से बिजली व्यवस्था ध्वस्त, शहर से लेकर गांव तक की बिजली गुल 

धानेपुर, इटियाथोक, उमरीबेगमगंज,नवाबगंज व मसकनवा समेत सभी उपकेंद्र अंधेरे में

 तूफानी बारिश व हवा से बिजली व्यवस्था ध्वस्त, शहर से लेकर गांव तक की बिजली गुल 

 गोंडा, अमृत विचार : गुरुवार की रात से शुरू हुई तूफानी बारिश शुक्रवार की देर शाम तक जारी रही। इस तूफानी बारिश के चलते पूरे जिले की बिजली व्यवस्था ध्वस्त रही। शहर से लेकर गांव तक अंधेरे में डूबे रहे। बारिश के कारण  बिजली खंभों व तारों में स्पार्किंग होने से कई जगहों पर पटाखे जैसी धड़ाम की आवाज सुनने को मिली। ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह पेड़ गिर गए तो कई जगह तार टूट कर गिर गए। धानेपुर, इटियाथोक, उमरीबेगमगंज, नवाबगंज व मसकनवा समेत जिले के अधिकतर उपकेंद्रों पर अंधेरा छाया रहा। बिजली आपूर्ति न होने से लोगों के घरों के इन्वर्टर दगा दे गए और तूफानी बारिश और अंधेरे के डबल अटैक से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

धानेपुर समेत कऊ उप केंद्रों की बिजली तेज हवा के चलते बंद रही। बिजली विभाग के अफसरों का कहना है कि ऐतिहात के तौर पर कई उपकेंद्रों की आपूर्ति रोकी गई है, ताकि इस दौरान होने वाले हादसों से बचा जा सके। स्थिति सामान्य होने पर आपूर्ति बहाल की जाएगी। गुरुवार देर रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के बाद रात 1:00 से धानेपुर उपकेंद्र की बिजली गुल हो गई जो शुक्रवार को पूरे दिन बहाल नहीं हो पाई। बिजली आपूर्ति ठप होने से धानेपुर मेहनौन व राजापुर परसौरा उपकेंद्र के उपभोक्ता अंधेरे में रहे। इटियाथोक में तेज बरसात और हवा से 33 हजार की मेन लाइन में कई जगह से फाल्ट हो गया। बिजली कर्मचारी पूरे दिन लाइन की पेट्रोलिंग में जुटे रहे लेकिन देर शाम तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

विद्युत उपकेंद्र करनैलगंज ग्रामीण के अवर अभियंता अजय प्रताप ने बताया कि बृहस्पतिवार देर रात से तेज हवा एवं बारिश के चलते सभी फीडर को ब्रेकडाउन करना पड़ा था। विद्युत कर्मियों ने लाइन की पेट्रोलिंग कर खराबी को सही किया शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक कटरा फीडर एक और कटरा फीडर 2 को छोड़कर सभी फीडर की विद्युत आपूर्ति बहाल हो गई। हुजूरपुर रोड पर छतईपुरवा के पास एक पेड़ की डाल गिरने से तार टूट गया था। उस लाइन को भी सही कराकर दोपहर बाद तक सभी लाइन चालू कर दी गई। वहीं करनैलगंज नगर क्षेत्र में रात में कटी बिजली शुक्रवार सुबह 10 बजे तक बहाल कर दी गई थी।

उमरी बेगमगंज क्षेत्र के बेलसर, ऐली परसौली , सेमरी कला, उमरी बेगमगंज ,अकौनी, पकवान गांव, आदमपुर, जफरापुर सहित दर्जनों गांव की बिजली  करीब 36 घंटे से बिजली गुल है। पेड़ गिरने व तार गिरने के कारण बिजली आपूर्ति पूरी तरह से बाधित है। बालपुर उपकेंद्र के हड़ियागाड़ा, सोनाहरा नकहा बसंत, बालपुर हजारी, परसा गोण्डरी छिटनापुर, खानपुर, लम्बूईया ठकुरापुर गावों मे बिजली रात से ही नहीं है। अवर अभियंता रामा जी ने बताया कि ख़राब मौसम की वजह से कई जगहों पर फाल्ट आ जाने की वजह से सभी फीडर ब्रेकडाउन पर है। बरसात बंद होने पर सप्लाई बहाल की जाएगी। तरबगंज इलाके में भी विद्युत आपूर्ति ठप है।  मसकनवा विद्युत उपकेंद्र के सभी फीडर बंज पड़े हैं। अवर अभियंता प्रदीप भारती ने बताया कि तेज बरसात और हवा से 33 हजार लाइन जगह जगह फाल्ट हो गया हैं। लाइनों का पेट्रोलिंग कराया जा रहा हैं। जल्दी ही विद्युत बहाल होने की संभावना हैं। नवाबगंज क्षेत्र में भी बिजली आपूर्ति बंद है‌।  अवर अभियंता राम अचल ने शाम तक आपूर्ति बहाल होने की संभावना जतायी है।