राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में गठित होगा गणित व विज्ञान क्लब 

क्लब संचालन के लिए मिलेगी दस हजार रुपए की धनराशि, संरक्षक होगे प्रधानाचार्य, अध्यक्ष बनेगे छात्र 

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में गठित होगा गणित व विज्ञान क्लब 

अयोध्या, अमृत विचार : विज्ञान और गणित विषय में छात्रों की रुचि बढ़ाने की दिशा में माध्यमिक शिक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। जिले में संचालित राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में गणित व विज्ञान क्लब गठित किया जाएगा। क्लब संचालन के लिए प्रत्येक स्कूल को 10-10 हजार रुपये जारी किया गया है। जिससे स्कूलों में विज्ञान और गणित क्लब की स्थापना किया जा सके।

जिले में 22 राजकीय इंटर कॉलेज है। इन कॉलेजों में प्रत्येक वर्ष विज्ञान और गणित के छात्रों में गिरावट आ रही है। विज्ञान और गणित के छात्र हाई स्कूल के बाद कृषि, आर्ट, वार्णिज्य विषयों के तरफ रुख कर रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने छात्रों को विज्ञान और गणित को लाभप्रद शिक्षा बताते हुए छात्रों को छोड़ने से रोकने के लिए तैयारी की है। छात्रों को विज्ञान और गणित के बारे में उनके अविष्कार करने वाले लोगों के बारे में जानकारी देने की योजना बनाया है। इसके लिए स्कूलों में गणित और विज्ञान क्लब के गठन की तैयारी करते हुए सभी डीआईओएस को निर्देश दिया गया है।

क्लब के गठन का उद्देश्य राजकीय कॉलेजों के विद्यार्थियों में गणित व विज्ञान विषय पढ़ने में अभिरुचि पैदा करना है। इसका क्रियान्वयन गणित व विज्ञान क्लब के माध्यम से होगा। इसके लिए प्रत्येक कॉलेज को 10 हजार रुपये का बजट आवंटित किया गया है। क्लब के गठन से विद्यार्थियों को तार्किक दृष्टिकोण, समस्या समाधान व गणित के सिद्धांतों को रोचक ढंग से सीखने का मौका मिलेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ पवन तिवारी ने बताया कि सभी प्रधानाचार्यो को निर्देश दिया गया है। 

इस तरह होगा क्लब का गठन

राजकीय विद्यालयों में गठित होने वाले विज्ञान व गणित क्लब के संरक्षक प्रधानाचार्य होंगे। इसमें मार्गदर्शक के तौर पर संबंधित विषय के शिक्षक को शामिल किया जाएगा। इसका अध्यक्ष कक्षा 11 का वह मेधावी होगा, जिसे हाईस्कूल में विज्ञान व गणित में सर्वाधिक अंक प्राप्त किया है। जबकि सचिव कक्षा 10 का वह छात्र होगा जिसके कक्षा नौ में विज्ञान व गणित में सबसे अधिक नंबर आए होंगे। आठवीं में इन विषयों में सबसे ज्यादा अंक लाने वाले छात्र सहायक सचिव और सदस्य कक्षा 10 एवं 11 के वे छात्र होंगे जिन्होंने कक्षा नौ एवं 10 में विज्ञान व गणित विषय में दूसरा स्थान प्राप्त किया है

ताजा समाचार