अयोध्या में 45 मोहल्लों की बिजली गुल, 80 हजार लोग बिन बिजली-पानी, लोगों में मचा हाहाकार

लगातार बारिश से दर्शननगर से नियावां की 33 हजार लाइन खराब, नहीं ट्रेस हो पाई फाल्ट

अयोध्या में 45 मोहल्लों की बिजली गुल, 80 हजार लोग बिन बिजली-पानी, लोगों में मचा हाहाकार

अयोध्या, अमृत विचार। गुरुवार रात से लगातार बारिश से अस्त-व्यस्त हुए जनजीवन के बीच नगर क्षेत्र के अधिकतर इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। रात एक बजे के करीब ठप हुई आपूर्ति अभी तक बहाल नहीं हो सकी है। बिजली आपूर्ति ठप होने से 45 से अधिक मोहल्लों की करीब 80 हजार से अधिक की आबादी बिन बिजली पानी है। स्थिति यह है कि भारी बारिश के चलते 33 हजार लाइन में आई फाल्ट भी अभी तक ट्रेस नहीं हो सकी है। जबकि बिजली आपूर्ति ठप हुए 15 घंटे से ज्यादा हो गए हैं।

गुरुवार देर रात बारिश शुरू होते ही करीब एक बजे चौक, नियावां और अमानीगंज विघुत उप केन्द्रों से जुड़े इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। बताया जाता है दर्शननगर से नियावां आई 33 हजार लाइन में फाल्ट आने से बिजली गुल हो गई। जिसके कारण चौक और नियावां समेत अमानीगंज विघुत उप केन्द्र से जुड़े 45 से अधिक इलाके चपेट में आ गए। सबसे पहले नियावां विघुत उप केन्द्र के अधीन आने वाले इलाकों में आपूर्ति ठप हुई उसके बाद चौक उप केन्द्र के क्षेत्र भी चपेट में आ गए। रात दो बजे के करीब अमानीगंज विघुत उप केन्द्र भी प्रभावित हो गया।

जिसके कारण चौक, हैदरगंज, रीडगंज, खवासपुरा, इमामबाड़ा, राठहवेली, अंगूरीबाग, तेली टोला, नहर बाग, पंजाबी कालोनी, शक्ति नगर कालोनी, नियावां, हसनू कटरा, रेतिया, सीमेंट कोठी, खुरदमहल, काशमीरी मोहल्ला आदि इलाके ठप आपूर्ति की चपेट में आ गए। उपभोक्ताओं ने शुक्रवार सुबह चौक और नियावां विघुत उप केन्द्रों पर फोन मिलाना शुरू किया तो बिजी बताता रहा।

बिजली आपूर्ति ठप होने से सुबह इन इलाकों में स्थित जल निगम के वाटर पंप भी नहीं चल सके जिसके कारण सुबह से जलापूर्ति न होने के कारण लोगों को दोहरी परेशानी का सामना करना पड़ा। उपभोक्ताओं का कहना है कि जब भी बिजली आपूर्ति ठप होती है जेई से लेकर उप केन्द्र के कर्मचारी फोन बंद या बिजी कर लेते हैं जिसके कारण सही जानकारी नहीं मिल पाती है। गुरुवार रात से अभी तक चौक विघुत उप केन्द्र का सीयूजी नंबर बंद चला आ रहा है। बताया जा रहा है कि फाल्ट न मिलने के कारण विघुत कर्मचारी फोन नहीं उठा रहे हैं। 

खंभे गिरने से आवागमन बाधित हुआ 

तारुन: बारिश से जमीन नम हो जाने के कारण शुक्रवार की सुबह अचानक तारुन नन्सा मार्ग पर बेलगरा गदुरहवा के पास बिजली का हाईटेंशन तार खंभे सहित सड़क के बीचो-बीच गिर पड़ा। गनीमत रही की बिजली सप्लाई नहीं थी नहीं तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। विद्युत उपकेंद्र तारुन के रंजीत पटेल ने कहा कि अधिक बरसात हो रही है। मौसम साफ होने पर ही कुछ किया जा सकता है। फिलहाल खंभा सड़क से हटवा कर किनारे कर दिया गया है। 

रसूलाबाद क्षेत्र के 35 गांवों में भी बिजली आपूर्ति ठप 

पूराबाजार :  दर्शन नगर से विद्युत उपकेंद्र रसूलाबाद को आने वाली 33 के लिए लाइन खराब हो जाने से विद्युत उपकेंद्र रसूलाबाद के 35 गांव में रात को अंधेरा छाया हुआ है। शुक्रवार सुबह 10 बजकर 3 मिनट पर विद्युत उपकेंद्र से सूचना जारी की गई कि भारी बारिश के चलते बिजली आने की उम्मीद न रखें अपना इनवर्टर बैटरी बचा के रखें। अवर अभियंता राकेश प्रसाद ने बताया कि तेज हवा और बरसात के चलते विद्युत आपूर्ति ठप हुई है। विद्युत कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि खराब लाइन को ठीक कर आपूर्ति बहाल की जाए।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : ट्रैक्टर के नीचे दबकर ग्रामीण की संदिग्ध हालात में मौत, गुस्साएं लोगों ने पुलिस टीम को घेरा, जीप की हवा निकाली