पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का जन्मदिन आज: राहुल गांधी और खड़गे समेत कई कांग्रेस नेताओं ने दी बधाई

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का जन्मदिन आज: राहुल गांधी और खड़गे समेत कई कांग्रेस नेताओं ने दी बधाई

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने बृहस्पतिवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 92वें जन्मदिन पर उन्हें बधाई दी और देश के विकास में उनके योगदान का उल्लेख किया। सिंह का जन्म 1932 में पंजाब के गाह गांव में हुआ था जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। सिंह ने 2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री के रूप में सेवाएं दीं।

खड़गे ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, "जन्मदिन के अवसर पर मैं पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। वह राजनीति के क्षेत्र में सादगी, गरिमा और सरलता के एक दुर्लभ व्यक्तित्व के रूप में खड़े हैं। एक दूरदर्शी राजनेता, जिनके कार्य शब्दों से अधिक मुखर होते हैं। हम राष्ट्र के प्रति उनके जबरदस्त और अमूल्य योगदान के लिए, हृदय से उनके आभारी हैं।"

उन्होंने कहा कि वह सिंह के अच्छे स्वास्थ्य, खुशी और लंबे जीवन की कामना करते हैं । राहुल गांधी ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ। हमारे देश के भविष्य को आकार देने में आपकी विनम्रता, बुद्धिमत्ता और निस्वार्थ सेवा मुझे और लाखों भारतीयों को प्रेरित करती रहेगी। आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं।"

कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, "मैं पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी को उनके जन्मदिन के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। डॉ. सिंह के नेतृत्व में, भारत ने यूपीए युग के दौरान अभूतपूर्व विकास, प्रगति और परिवर्तन देखा।" उन्होंने कहा, "साधारण परिवार में जन्म लेने से लेकर देश के सर्वोच्च पद तक का उनका सफर आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा है। वह ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो खुद का बखान करते हैं, बल्कि अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा को सबके सामने लाते हैं। "

वेणुगोपाल ने कहा, "आज भी उनकी सलाह और विशेषज्ञता हमारे कार्यों में हमारा मार्गदर्शन करती है। अनगिनत हमलों का सामना करने के बावजूद, जैसा कि उन्होंने एक बार कहा था, इतिहास उनके प्रति दयालु रहेगा और भारत के विकास में उनका योगदान इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।" सिंह ने 1991 से 1996 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली सरकार में वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया था। उन्हें सरकार द्वारा किए गए आर्थिक सुधारों का प्रमुख वास्तुकार होने का श्रेय दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:-Nirmala Sitharaman: निर्मला सीतारमण ने उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति से की मुलाकात, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

ताजा समाचार