US Presidential Elections : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अगर हारा, तो 2024 का चुनाव मेरा आखिरी चुनावी मुकाबला होगा

US Presidential Elections : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अगर हारा, तो 2024 का चुनाव मेरा आखिरी चुनावी मुकाबला होगा

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि अगर वह 2024 में व्हाइट हाउस (अमेरिका के राष्ट्रपति का आधिकारिक कार्यालय और आवास) में वापसी करने में नाकाम रहते हैं तो उन्हें 'नहीं लगता' कि वह 2028 में राष्ट्रपति पद के लिए दोबारा चुनाव लड़ेंगे। जब पत्रकार शेरिल एटकिसन ने ट्रंप से फिर से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, नहीं, मैं (चुनाव नहीं) लड़ पाऊंगा। 

ट्रंप की यह टिप्पणी इसलिए उल्लेखनीय है क्योंकि उन्होंने ‘व्हाइट हाउस’ के लिए चौथी बार दावेदारी की संभावना को खारिज कर दिया है और वह कभी इस संभावना को स्वीकार नहीं करते हैं कि वह वैध रूप से चुनाव हार सकते हैं। ट्रंप आम तौर पर इसी बात पर जोर देते हैं कि ऐसा (चुनाव में उनकी हार) तभी हो सकता है जब व्यापक पैमाने पर धोखाधड़ी हुई हो। इससे पहले 2020 के चुनाव में भी उन्होंने यही आरोप लगाए थे और 2024 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान वह प्रमुखता से इसे उठाते रहे हैं। 

राष्ट्रपति जो बाइडेन अभी 81 वर्ष के हैं और 2028 में ट्रंप की उम्र बाइडन की वर्तमान उम्र से एक वर्ष अधिक यानी 82 वर्ष होगी। बाइडन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत जुलाई में ट्रंप के साथ बहस के दौरान अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद चुनावी दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया था। 

ये भी पढ़ें  : Sri Lanka Elections 2024 : अनुरा कुमारा दिसानायके ने श्रीलंका के राष्ट्रपति पद की ली शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई