रुद्रपुर: अब बेफ्रिक होकर घर से बाहर निकलेंगी बहन-बेटियां

रुद्रपुर: अब बेफ्रिक होकर घर से बाहर निकलेंगी बहन-बेटियां

रुद्रपुर, अमृत विचार। निर्भया हो या नर्स हत्या के बाद प्रदेश में महिलाएं और बेटियां अपने को असुरक्षित महसूस कर रही थी, लेकिन अब बहन-बेटियां बेफ्रिक होकर किसी आवश्यक काम के लिए घर से बाहर किसी भी वक्त निकल सकती हैं। कारण एसएसपी ने महिला सुरक्षा को लेकर एक मुहिम छेड़ दी है। जिसका पहला मामला रविवार की आधी रात सामने आया है। जहां 112 पर मिली सूचना के आधार पर हाईवे पेट्रोलिंग पुलिस ने तत्काल सर्विलांस के माध्यम से लोकेशन निकाली और युवती से वार्ता कर सुरक्षित घर पहुंचने के बाद वापस लौटी।

रविवार की रात्रि 12:08 बजे एक युवक ने 112 पर फोन कर बताया कि उसकी बहन दिनेशपुर मोड़ पर रात के अंधेरे में खड़ी है। आधी रात होने के कारण बहन काफी भयभीत है। ऐसे में उसे वहां पहुंचने में काफी देर लगेगी। 112 पर मिली सूचना के आधार पर दिनेशपुर-पंतनगर हाईवे-चार में तैनात सिपाही मिथुन मेहरा और सिपाही श्रीनाथ ने फौरन 112 आधुनिक मशीन से युवती की सही लोकेशन का पता किया और महज छह मिनट के अंदर दिनेशपुर मोड़ पहुंची।

तब तक युवती किसी संसाधन से अपने घर जयनगर पहुंच चुकी थी। बावजूद हाईवे कार में तैनात पुलिस कर्मियों ने पुन: युवती को फोन किया और पूरे परिवार से बातचीत करने के बाद पूर्ण संतुष्टि के बाद ही अपनी ड्यूटी पर लौटे। पुलिस की इस सक्रियता की चर्चाएं शहर के लोगों के अलावा विभाग में भी है। आखिरकार एसएसपी के महिला सुरक्षा के प्रति उठाए गए कदम की भी प्रशंसा चारों ओर हो रही है।

पहले ही ट्रायल में दिखी सक्रियता

एसएसपी मणिकांत मिश्रा को कार्यभार ग्रहण किए अभी कुछ ही दिन हुए हैं। चार्ज संभालते ही एसएसपी ने देर रात्रि को ही अधीनस्थों के साथ एक आपात मीटिंग की थी। जिसमें आदेशित किया था कि रात्रि दस बजे के बाद यदि किसी भी महिला या फिर युवती का कॉल आता है या फिर 112 व डॉयल 100 में शिकायत दर्ज होती है तो फौरन नजदीकी पुलिस पेट्रोलिंग हाईवे वाहन या फिर संबंधित थाना-चौकी मदद को तत्काल पहुंचेगा। कप्तान के आदेश के बाद पहले ही ट्रायल में पुलिस की सजगता देखने को मिली।

लोहाघाट से पहुंची थी युवती

पुलिस पेट्रोलिंग हाईवे चार में तैनात सिपाही मिथुन मेहरा ने बताया कि सोमवार की रात्रि 12:08 पर युवती के भाई ने 112 नंबर पर सूचना दर्ज कराई थी कि उसकी बहन लोहाघाट से रुद्रपुर जयनगर के लिए निकली थी, लेकिन रोडवेज बस ने दिनेशपुर मोड़ हाईवे पर ही उतार दिया। वहां से बहन को कोई सवारी नहीं मिल रही है और अंधेरा होने के कारण बहन काफी खौफजदा व परेशान है। साथ ही शिकायत दर्ज कराई थी कि बहन के साथ किसी भी प्रकार की अनहोनी नहीं हो तो पुलिस तत्काल मदद करे।

खाना छोड़ निभाया अपना दायित्व

सोमवार की रात्रि 12:08 बजे 112 पर शिकायत दर्ज हुई थी। उस वक्त पंतनगर-दिनेशपुर पुलिस पेट्रोलिंग हाईवे कार में तैनात सिपाही मिथुन व श्रीनाथ जयनगर स्थित एक होटल में खाना खा रहे थे। मैसेज मिलते ही फौरन खाना छोड़कर युवती की मोबाइल लोकेशन निकालकर पहुंचे। मौके पर पहुंचने के बाद युवती से बातचीत के बाद सिपाहियों ने ढाबे पर जाकर खाना खाया। जिससे यह तो साफ है कि बिना समय बर्बाद किए सिपाहियों ने अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन किया।

एसएसपी ने दिया 1500 का इनाम

दिनेशपुर-पंतनगर पुलिस पेट्रोलिंग हाईवे वाहन में तैनात सिपाहियों की कर्मठता की जानकारी मिलते ही एसएसपी मणिकांत मिश्रा ने तत्काल दोनों ही सिपाहियों को 1500 रुपये प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि आधी रात को महिला सुरक्षा के प्रति पुलिस हमेशा सजग रहेगी। सूचना मिलने के बाद तत्काल मौके पर जाकर मदद करेगी। इस मुहिम से जहां महिलाओं व युवतियों में सुरक्षा की भावना पैदा होगी। वहीं पुलिस की कार्यशैली पर भी विश्वास कायम होगा।

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे