Kanpur: CSJMU में असिस्टेंट प्रोफेसर बनाने के नाम पर 22 लाख की ठगी...फर्जी PHD की डिग्री और नियुक्ति पत्र थमाया

पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर

Kanpur: CSJMU में असिस्टेंट प्रोफेसर बनाने के नाम पर 22 लाख की ठगी...फर्जी PHD की डिग्री और नियुक्ति पत्र थमाया

कानपुर, अमृत विचार। स्वरूपनगर थानाक्षेत्र में रहने वाली युवती से पीएचडी की डिग्री और सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनवाने के नाम पर 22 लाख से अधिक की ठगी हो गई। उसे फर्जी पीएचडी की डिग्री और नियुक्ति पत्र थमा दिया गया। मामले में जन शिकायत प्रकोष्ठ के माध्यम से स्वरूपनगर थाने में 4 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 

आर्य नगर निवासी तान्या दीक्षित ने बताया कि पनकी निवासी विक्रम सिंह सेंगर उसकी मां तृप्ती सेंगर, मित्र प्रियंका सेंगर का घर में आना जाना है। उन्होंने सीएसजेएमयू में ऊंची पहुंच होने की बात कही। कई लोगों की पूर्व में नौकरी लगवाने की बात बताई। झांसे में आकर तान्या ने भी पीएचडी करवाने को कहा। 

आरोप है कि विक्रम ने कहा कि पीएचडी के साथ असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी भी करना। 22 लाख का इंतजाम करो। इस पर 48 हजार रुपये विक्रम के खाते में ट्रांसफर कर दिए। विक्रम ने बताया कि अलीगढ़ स्थित एक निजी विश्वविद्यालय में पीएचडी में एडमिशन करा दिया है। 

इसके बाद असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए 18.50 लाख रुपये मांगे। बीते 26 अप्रैल को 5.50 लाख नगद व 13 लाख रुपये तान्या की मां निशा दीक्षित के खाते से विक्रम को भेज दिए गए। 20 हजार प्रियंका के खाते में भेजे। बीते 22 जून को प्रोफेसर का नियुक्ति पत्र डाक के माध्यम से आया, जबकि विक्रम ने जुलाई को व्हाट्सएप के माध्यम से पीएचडी की डिग्री भेज दी। बिना आवेदन किए व परीक्षा दिए नियुक्ति पत्र और डिग्री हासिल होने पर संदेह हुआ। 

पूछताछ की तो शातिर तीन लाख रुपये की और मांग करने लगे। विक्रम की मां के खाते में 3 लाख रुपये और ट्रांसफर कर दिए। उधर बीती 11 जुलाई को तान्या विश्वविद्यालय जाकर रजिस्ट्रार से मिली और नियुक्ति पत्र दिखाया तो पता चला कि वह फर्जी है। स्वरूपनगर प्रभारी निरीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि चार के खिलाफ जालसाजी, अमानत में खयानत समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें- Kanpur Crime: खाक छानती रही पुलिस...बच्ची को रौंदने वाले आरोपी ने किया सरेंडर, मिली जमानत