Kanpur: गंगा किनारे पर्यटन को बढ़ावा देने की फिर से कवायद शुरू; रिवर फ्रंट का IIT बनाएगा खाका

Kanpur: गंगा किनारे पर्यटन को बढ़ावा देने की फिर से कवायद शुरू; रिवर फ्रंट का IIT बनाएगा खाका

कानपुर, अमृत विचार। गंगा रिवर फ्रंट के प्रस्ताव का आईआईटी कानपुर फिर से परीक्षण करेगा। केडीए ने कई वर्ष पहले बने प्रस्ताव पर मौजूदा परिस्थिति को देखते हुये फिर से खाका बनाने के लिये लिखा है। केडीए अधिकारियों के अनुसार गंगा बैराज पर प्रस्तावित गंगा वाटिका, बॉटनिकल गार्डन को केडीए बोट क्लब को आपस में जोड़ा जा सके इसपर भी मंथन हो रहा है। 

शुक्रवार को केडीए में मंडलायुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट की समीक्षा की गई। इसके साथ ही शहर के प्रवेश मार्गों के सौंदर्यीकरण, भौंती के पास राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे अतिक्रमण हटाकर आर्डिनेंस फैक्ट्री तक ग्रीन बेल्ट विकसित करने पर भी चर्चा की गई। 

केडीए बोर्ड की बैठक के बाद सीएम योगी की बैठक में पिछले दिनों उठाई गई समस्याओं पर बिंदुवार चर्चा हुई। मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त से कहा कि नौबस्ता में खुले नाले को व्यवस्थित करना है। शहर में बंद स्ट्रीट लाइटों का मुद्दा भी उठाया गया। 

कल्याणपुर तालाब पर मस्जिद बनाये जाने के प्रकरण, ग्वालटोली स्थित विक्टोरिया पुल के नीचे रहने लोगों के रहने की समस्या, प्रहलाद नगर में खुले नाले से निकलने वाली बदबू की समस्या और मेट्रो निर्माण के कारण ट्रैफिक आवागमन की समस्या पर विस्तार से चर्चा की गई। 

मंडलायुक्त ने कहा कि जनता से जुड़ी समस्याओं को प्राथमिकता से दूर किया जाये। कानपुर में नये कन्वेंशन सेंटर बनाने पर भी चर्चा की। नगर निगम की ओर से नई मल्टीलेवल पार्किंग बनाने, केडीए द्वारा हस्तांतरित की गई कॉलोनियों पर भी चर्चा हुई। बैठक में नगर निगम व स्मार्ट सिटी की ओर से नए प्रस्ताव भी सौंपे गये। 

रिवर फ्रंट डेवलपमेंट की खास बात

अटल घाट बैराज से सिद्धनाथ जाजमऊ तक 12 किलोमीटर तक गंगा के किनारे पाथवे बनेगा। घाटों का सुन्दरीकरण होगा और नए घाट भी बनेंगे। गंगा किनारे खाली पड़ी जमीन को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। 

इसके साथ ही गंगा के किनारे लाइटिंग, एमपी थियेटर, बैठने की जगह, पब्लिक एमेनिटीज, व्हीकल पार्किग, गंगा किनारे तक पहुंचने के रास्ते आदि बनेंगे। बच्चों के लिए पार्क बनेंगे। इसमें झूले लगाए जाएंगे। जगह-जगह फव्वारे बनेंगे। साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur Train Incident: बयान के लिए तलब किए गए लोको पायलट समेत तीन लोग...कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने का मामला