रुद्रपुर: शेयर मार्केट में निवेश कराकर लगाया 15 लाख का चूना

रुद्रपुर: शेयर मार्केट में निवेश कराकर लगाया 15 लाख का चूना

रुद्रपुर, अमृत विचार। शहर के गारमेंट्स कारोबारी को शेयर मार्केट में मोटा मुनाफा देने का झांसा देकर लाखों रुपये हड़पने और मुनाफे की लाखों की धनराशि भी फ्रिज करने का मामला सामने आया है। ठगी होने की भनक लगते ही कारोबारी ने साइबर थाना पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार प्रताप मार्केट मनिहारी गली स्थित एमए स गुप्ता गारमेंटस के स्वामी मोहित कुमार ने बताया कि 10 अप्रैल 2024 को इंस्टाग्राम पर शेयर मार्केट का लिंक देखा था और जब उसे क्लिक किया। उसके कुछ ही देर बाद खुद को शेयर मार्केट का एरिया मैनेजर जैसे पदों का हवाला देते हुए अज्ञात कॉलर ने बातचीत शुरू कर दी। जहां उन्होंने प्रलोभन दिया कि निवेश की गई धनराशि के बाद मुनाफे का तीस फीसदी कमीशन देना अनिवार्य होता है। बातचीत के बाद साइबर ठगों ने नया खाता खुलवाते हुए तत्काल व्हाटसअप ग्रुप से जोड़ दिया और हर दिन एक नई चीज में निवेश करना शुरू कर दिया।

29 अप्रैल से लेकर 16 जून तक उसने कर्जा लेकर 15 लाख रुपये का निवेश शेयर मार्केट में कर दिया और हर बार की भांति इस बार भी उसने मुनाफा कमाया। ऐसे में 15 लाख रुपये का मुनाफा 84.55 लाख रुपये का भुगतान मांगा तो कॉलर द्वारा आनाकानी करते हुए उसके 15  लाख देने से इंकार कर दिया। मुनाफे की धनराशि 84.55 लाख भी फ्रिज कर लिंक को बंद कर दिया। तब जाकर उसे फर्जी शेयर मार्केट के माध्यम से ठगी होने की जानकारी ली। पीड़ित कारोबारी ने प्रकरण की शिकायत साइबर क्राइम थाना पुलिस से की। पुलिस ने प्रारंभिक पड़ताल के बाद मुकदमा दर्ज कर प्रकरण की तफ्तीश शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता का कहना था कि उसने निवेश कर्ज लेकर किया था और पिता भी बीमारी से ग्रसित है। इसी को ध्यान में रखते हुए शेयर मार्केट में निवेश किया था कि परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।