US Elections 2024 : कमला हैरिस बोलीं- मैं जो बाइडेन से अलग हूं क्योंकि मैं 'नई पीढ़ी का प्रतिनिधित्व' करती हूं

US Elections 2024 : कमला हैरिस बोलीं-  मैं जो बाइडेन से अलग हूं क्योंकि मैं 'नई पीढ़ी का प्रतिनिधित्व' करती हूं

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने शुक्रवार को कहा कि वह वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन से अलग है क्योंकि वह 'नयी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व’ करती हैं। देश में नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं। चुनाव का एक अहम हिस्सा है ‘प्रेशिडेंशियल डिबेट’। रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच बुधवार को यह बहस हुई जिसमें हैरिस ट्रंप पर भारी पड़ती नजर आईं। 

पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने के बाद पहली बार एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप के 'नफरत भरे और विभाजनकारी' भाषण की आलोचना की और कहा, ‘‘मुझे ऐसा लगता है कि ट्रंप जिस तरह की नेतृत्व शैली अपनाते हैं अब उससे लोग 'थक गए' हैं।  फिलाडेल्फिया में समाचार चैनल 'डब्ल्यूपीवीआई-टीवी' के एंकर ब्रायन टैफ ने हैरिस से पूछा कि वह एक या दो ऐसे क्षेत्र बताएं जहां वह बाइडन से खुद को अलग समझती हैं। 

हैरिस ने कहा, देखिए मैं जो बाइडन नहीं हूं और मैं 'नयी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व’ करती हूं।'' उन्होंने कहा कि जिन चीजों को एक बार हल्के में लिया गया उन्हें अब नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हैरिस ने कहा, उदाहरण के लिए, मेरी पास एक योजना है जो एक नए दृष्टिकोण पर आधारित है। इसके तहत मैं परिवारों के लिए उनके बच्चे के एक वर्ष के होने तक 'चाइल्ड टैक्स क्रेडिट' 6,000 अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाना चाहती हूं क्योंकि यह वर्ष बच्चे के विकास लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और इसलिए मेरा नजरिया वर्तमान समय को ध्यान में रखते हुए नये विचारों, नयी नीतियों के बारे में है।

उन्होंने कहा, ''ईमानदारी से कहूं तो मेरा ध्यान इस बात पर है कि 21वीं सदी के साथ तालमेल बिठाने के लिए हमें अगले 10, 20 वर्षों में क्या करना होगा जिसमें अपनी क्षमताओं को और बढ़ाने के साथ-साथ चुनौतियां भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : अमेरिकी एयरलाइन बोइंग कंपनी के 30 हजार से अधिक कर्मचारी हड़ताल पर, जानिए क्यों?