बाराबंकी: शिकायतों के निस्तारण कर बोली आईएएस-बीडीओ, गांव को रखे स्वच्छ

ग्राम पंचायत चिलौकी में लगाई ग्राम चौपाल, स्कूल में ली मिड डे मील की जानकारी

बाराबंकी: शिकायतों के निस्तारण कर बोली आईएएस-बीडीओ, गांव को रखे स्वच्छ

मसौली/बाराबंकी, अमृत विचार। आईएएस व खण्ड विकास अधिकारी काव्या सी की अध्यक्षता में शुक्रवार को ग्राम पंचायत चिलौकी में आयोजित ग्राम चौपाल में दो शिकायतें आईं। जिनका मौक़े पर ही निस्तारण किया गया तथा परिषदीय विद्यालय के बच्चों के बीच जाकर शिक्षा की गुणवत्ता परखी।

ग्रामीणों की जन समस्याओं के निस्तारण के लिए उनकी चौखट पर सुलझायी जाएं, जिसके तहत ग्राम पंचायत का आयोजन प्रत्येक शुक्रवार को किये जाने का प्रावधान है। शुक्रवार को पंचायत भवन चिलौकी में आयोजित ग्राम चौपाल में आशीष कुमार पुत्र अशोक कुमार व राजेंद्र प्रसाद पुत्र रामसरन ने परिवार रजिस्टर की नकल कॉपी की मांग की और धर्मेंद्र ने इंटरलाकिंग की मांग की। जिसे कार्ययोजना में शामिल किया गया। आईएएस बीडीओ काव्या सी ने दोनों शिकायतकर्ताओं को मौक़े पर ही नकल कॉपी उपलब्ध कराकर निस्तारण कराया। 

चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों को सभी योजनाओं विधवा, वृद्धा व दिव्यांग पेंशन, शादी अनुदान, सामूहिक विवाह तथा जन्म मृत्यु पंजीयन सहित अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जन्म या मृत्यु होने के 21 दिन के अंदर ऑनलाइन आवेदन कर लिया जाए और ग्राम वासियों को ग्राम पंचायत को साफ साफ सुथरा रखने मे सहयोग की अपील करते हुए कहा कि खुले में शौच न करें। शौचालय का प्रयोग करें। 

चौपाल के पश्चात कम्पॉजिट विद्यालय में उपस्थित रजिस्टर को देखा और बच्चों से मिलने वाले मिड डे मील की जानकारी ली। साथ ही शिक्षा गुणवत्ता परखी। इस मौक़े पर ग्राम प्रधान सोमनाथ राजपूत, अनिल दुबे, पंचायत सचिव कमलेश यादव सहित ग्रामीण मौजूद रहे। इसी क्रम मे ग्राम पंचायत गोडारी में ग्राम प्रधान मीरा देवी की अध्यक्षता मे आयोजित चौपाल में तिलका देवी ने 6 माह से किसान समनान निधि न मिलने की शिकायत की। वहीं सहदेव पुत्र बुधलाल ने राशन कार्ड सत्यापन के लिए आवेदन पत्र दिया। पंचायत सचिव महेश प्रसाद सिंह ने निस्तारण किया।

चौपाल में निपटी शिकायतें
सिरौलीगौसपुर, बाराबंकी: सिरौलीगौसपुर तहसील क्षेत्र के ग्राम खुर्दमऊ में ग्राम प्रधान जमशेद अली की अध्यक्षता एवं ग्राम सचिव वीरेन्द्र तिवारी की संयोजन में पंचायत भवन पर चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें किसान सम्मान निधि व पेंशन के सम्बंध में आयी शिकायतों का निस्तारण किया गया। ग्राम कटका में ग्राम प्रधान सुहेल अहमद की अध्यक्षता एंव राजेश कुमार रावत के संयोजन में चौपाल हुई। इस मौके पर राजकुमार, दिलशाद, विनोद, सुल्तान अहमद, जब्बार, शांति आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: सक्रिय हुई पुलिस तो हाथ लगे चोर, चार घटनाओं से हटा पर्दा