कंधों पर उठी पांच लाशें तो कराह उठे कलेजे : उमरा में पसरा मातमी सन्नाटा, ठंडे पड़े रहे चूल्हे

पुलिस की मौजूदगी में सुपुर्द ए खाक किए गए शव

कंधों पर उठी पांच लाशें तो कराह उठे कलेजे : उमरा में पसरा मातमी सन्नाटा, ठंडे पड़े रहे चूल्हे

बाराबंकी, अमृत विचार : एक साथ पांच शव जब परिवार के दरवाजे पर पहुंचे तो मातमी सन्नाटा पसर गया, कुछ ही समय बाद आंसुओं का जो सैलाब उमड़ा कि यह देख कोई गांव वासी अपनी आंखों को नम होने से रोक नहीं सका। प्रभावित परिवार के तमाम बच्चों को दूर ही रखा गया पर उन्हे यह एहसास था कि कुछ बहुत बुरा हुआ है। बहरहाल रूदन क्रंदन भरे वातावरण में परिजनों का चीत्कार अच्छे अच्छों का कलेजा हिला देने के लिए काफी रहा। अनगिनत घरों में चूल्हे ठंडे पड़े रहे, मातम पुर्सी करने वालों का जमावड़ा लग गया। दोपहर में बाद नमाज शवों को सुपुर्द ए खाक किया गया, इस दौरान मौजूद पुलिस कर्मी भी इस वीभत्स हादसे पर दुख जताते नजर आए। 

यह दर्दनाक हादसा गुरूवार की देर रात का था पर शुक्रवार की सुबह बड्डूपुर थाना क्षेत्र के उमरा गांव वासियों पर बड़ी भारी पड़ी। जिला मुख्यालय पर एक ही परिवार के चार लोगों समेत पांच की मौत के बाद शव पहुंचते ही डीएम के निर्देश में डॉक्टरों की टीम ने रात में ही पोस्टमार्टम किया। घटना की जानकारी उमरा में रह रहे परिजनों तक पहले ही पहुंच चुकी थी, प्रभावित परिवार के आस पास बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए। सभी की आंखें नम थीं पर आज सुबह करीब 10 बजे जैसे ही पांचों शव कुर्सी थाना क्षेत्र के उमरा गांव पहुंचे, मृतकों के परिजनों में रोना पिटना मच गया, आंसुओं का सैलाब बह चला, हर कोई अपनों को खाेने का गम जुबान व आखों से जता रहा था, क्या पुरूष और क्या महिलाएं सभी बस जार जार रोते ही रहे्, दुखों का ऐसा पहाड़ टूटा कि बरबस ही सब चीत्कार कर उठे।

तमाम हाथ परिजनों को संभालने के लिए आगे आए पर वह इनका गम देखकर पीछे हटने को मजबूर हो गए। क्या घर क्या परिवार और क्या ग्रामीण सबकी आंखें नम थीं और सभी उस घड़ी को कोसते रहे जिस घड़ी पूरा परिवार एक रिश्तेदार का हाल जानने के लिए निकला था। आंसू जरा सा सूखे तो इन शवों को सुपुर्द ए खाक करने की तैयारी हुई, चूंकि सभी मृतक मुस्लिम परिवार से रहे इसलिए अंतिम संस्कार का वक्त जुमे की नमाज के बाद का तय हुआ। नमाज होने के बाद कांधों पर जनाजे उठे तो एक बार फिर माहौल गमगीन हो चला। निकट के कब्रिस्तान ले जाकर अंतिम संस्कार क रस्म पूरी की गई। वहां से सभी धीरे धीेरे लौटे पर गम फिजा में पसर गया था। सुबह गांव में चूल्हे तक नहीं जले।  

हादसे में कुल पांच मौतें, दो का इलाज जारी

बताते चलें कि लखनऊ-महमूदाबाद मार्ग पर गुरूवार की देर रात बड्डूपुर क्षेत्र के इनैतापुर गांव के पास दो कार व एक ऑटो में भीषण टक्कर हो गई। इस घटना में एक कार सड़क के बगल तालाब में चली गई। इस हादसे में ऑटो सवार कुर्सी थाना क्षेत्र के उमरा गांव निवासी इरफान पुत्र एहतेशाम, वहिदून निशा पत्नी स्वर्गीय अनवार अली, अजीज अहमद उर्फ बुद्धू पुत्र मुहर्रम अली, ताहिरा बानो पुत्री जाकिर अली व साबरीन पत्नी तारिक काजमी ने दम तोड़ दिया, जबकि  शायरा बानो पत्नी अजीज अहमद, एक बच्ची अक्सा पुत्री सारिक व हादसे में शामिल कार चालक नंदना खुर्द गांव का विवेक घायल हुए, जिनका इलाज लखनऊ में चल रहा है। 

एसपी ने दी घटनाक्रम की जानकारी

पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार ने घटनाक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि घटना के बाद रात में ही रेफर की गई महिला व बालिका की हालत अभी भी गंभीर बनी है। दोनों को आईसीयू में रखा गया है। हादसे में जान गवाने वाला इरफान ही दूसरे परिवार का है बाकी चार एक ही परिवार के हैं। कार सवार जो अपना इलाज कराने कहीं और चले गए, इनके बारे में पता किया जा रहा है। 

परिजनों को ढाढस बंधाने पहुंचे नेता

बड्डूपुर थाना क्षेत्र में हुए दर्दनाक हादसे के बाद दुख जताने का सिलसिला भी शुरू हो गया। शुक्रवार को पूर्व सांसद पीएल पुनिया के अलावा पूर्व कारागार मंत्री राकेश वर्मा भी उमरा गांव पहुंचे और दुखी परिवार को ढाढस बंधाया। उधर इस हादसे के बाद ग्रामीणों में तरह तरह की चर्चाएं हो रहीं, चर्चा यह भी कि हादसे का सबब बनी वरना कार हूटर बजाते जा रही थी, और हादसे के बाद कार के अंदर से लाखों रूपए नगदी मिली, वही रिवाल्वर भी अंदर पड़ा मिला। हालांकि थाना पुलिस इस बात से इंकार कर रही।

यह भी पढ़ें- बात सीट की नहीं, जीत की है..., बोले अखिलेश यादव- हरियाणा चुनाव में 'INDIA’ गठबंधन की एकजुटता नया इतिहास लिखेगी

 

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे