नहीं खुला रहस्य: चीन निर्मित बोरियों में विस्फोटक है या कास्टिक सोड़ा, एफएसएल की टीम ने लिए नमूने

जांच के बाद उठेगा पर्दा, डॉग स्क्वायड भी मौके पर पहुंचा, एसपी ने हिरासत में लिए गए लोगों से की पूछताछ 

नहीं खुला रहस्य: चीन निर्मित बोरियों में विस्फोटक है या कास्टिक सोड़ा, एफएसएल की टीम ने लिए नमूने

पलिया कलां (लखीमपुर खीरी) अमृत विचार। शनिवार को भारत-नेपाल सीमा पर बंशीनगर के पास पकड़े गए ट्रक में बरामद हुई चीन निर्मित बोरियों में विस्फोटक है या फिर कास्टिक सोडा। पुलिस इसका 48 घंटे बाद भी पता नहीं लगा सकी है। रविवार को पहुंची विधि विज्ञान प्रयोगशाला की टीम ने बरामद संदिग्ध पाउडर का नमूना लिया और जांच के लिए भेजा है। उधर एसपी ने देर शाम कोतवाली पहुंचकर पूरे मामले की सीओ से जानकारी ली। पुलिस हिरासत में मौजूद एक प्रधान समेत सात लोगों से पूछताछ की। 

शनिवार को एक ट्रक चंदन चौकी से पलिया की तरफ आ रहा था। सीओ यदुवेंद्र सिंह ने मुखबिर की सूचना पर ट्रक को बंशीनगर के पास रोक लिया और तलाशी ली तो उसमें 360 बोरियां बरामद हुईं। इन बोरियों पर लगे रेपरों पर सोडा एस लाइट मेड इन चाइना लिखा था। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में लेकर मौके पर पकड़े गए लोगों से पूछताछ की। इसके बाद पुलिस ने अभियान चलाकर पलिया, चंदनचौकी गौरीफंटा आदि जगहों पर छापेमारी की।

चंदन चौकी क्षेत्र के थारु ग्राम मसानखम्भ में बने एक गोदाम से पुलिस ने तीन बोरियां बरामद कर कब्जे में ली थी। ट्रक का पकड़े 48 घंटे से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन पुलिस अभी तक इस बात का खुलासा नहीं कर सकी है कि आखिर बोरियों में कास्टिक सोडा है या फिर कोई विस्फोटक सामग्री। रविवार को विधि विज्ञान प्रयोगशाला से आई विशेषज्ञों की टीम ने नमूने लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा गया है।

पुलिस की हिरासत में एक ग्राम प्रधान समेत सात लोग हैं, जिनसे पुलिस पूछताछ कर रही है। कस्टम विभाग और जीएसटी के अधिकारी भी सोमवार को कोतवाली पहुंचे। उन्होंने भी मामले की जांच शुरू की है। लैब से जांच रिपोर्ट आने के बाद भी चीन निर्मित इन बोरियों में कौन सी वस्तु है। इसका खुलासा हो सकेगा। 

हरियाणा भेजा जा रहा था माल 

भारत-नेपाल सीमा पर बड़े पैमाने पर तस्करी होती है। जबकि एसएसबी, के साथ ही कस्टम, आईबी, समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियां सीमा पर तैनात हैं। इसके बाद भी तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रही है। सूत्रों ने बताया कि यह कारोबार काफी लंबे समय से चल रहा है। पकड़ा गया माल हरियाणा के सोनीपत जा रहा था। 

ग्राम प्रधान बताया जा रहा मास्टर माइंड 

पुलिस की छापामारी रविवार को भी जारी रही। पुलिस ने गोदाम मालिक के दो अन्य भाइयों व एक ग्राम प्रधान को हिरासत में लिया है। इन सबसे पुलिस पूछताछ कर रही है। ग्राम प्रधान को बरामद माल का मास्टर माइंड बताया जा रहा है। देर शाम पलिया पहुंचे एसपी गणेश प्रसाद साहा ने सीओ से पूरे मामले की जानकारी ली। साथ ही हिरास्त में मौजूद ग्राम प्रधान व अन्य लोगों से अलग-अलग पूछताछ की। 

चीन निर्मित बोरियां मिली हैं। बोरियों में जो पाउडर है। वह वास्तव में क्या है। इसकी अभी जानकारी नहीं हो सकी है। फोरेंसिक टीम आई थी। नमूना लेकर जांच के लिए भेजा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात का पता चल सकेगा कि बोरियों में कौन सा पाउडर है...,यादवेंद्र यादव, सीओ पलिया।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: JDU में शामिल हुए श्याम रजक, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा भी रहे मौजूद