अयोध्या: बढ़े सर्किल रेट पर किसानों को एतराज, जताया आक्रोश

सोहावल क्षेत्र के किसानों ने दरों को बताया धोखा 

अयोध्या: बढ़े सर्किल रेट पर किसानों को एतराज, जताया आक्रोश

सोहावल, अयोध्या, अमृत विचार। सरकार की ओर से सर्किल रेट में सामने आई बढ़ोतरी को लेकर किसानों में ऐतराज है। किसान इसे एक ही जनपद में दोहरा मापदंड बता कर विरोध जता रहे हैं। शिकायत के माध्यम से शासन को अवगत कराने का सिलसिला चल निकला है। किसान इसे लेकर न्यायालय तक जाने की तैयारी में है तो अधिकारी अभी इसे अंतिम निर्णय न मानने की बात कह परिवर्तन होने की संभावना से इंकार नही करते।

लंबे समय के बाद जिले में जमीन की कीमत को लेकर सरकारी सर्किल रेट की घोषणा हुई है। इसे लेकर क्षेत्रीय किसानों  में ऐतराज और रोष है। राम मंदिर रिंग रोड, श्रीराम गेट, पार्किंग, आवास आदि के नाम पर अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहण की गई भूमि से जुड़े मंगलसी, रमपुरवा, कटरौली, रसूलपुर, भिटौरा आदि दो दर्जन से ज्यादा गांव की जमीनों से ताल्लुक रखने वाले गांव के किसान इसे धोखा बता रहे है।

किसान राजेंद्र वर्मा, राम सिंह, राम अचल, कृपाराम, साबिर आदि ने कहा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों में घोषित सर्किल रेट को लेकर काफी अंतर दिखाई पड़ा है। शहरी क्षेत्र में बढ़ोतरी 50 फ़ीसदी है तो ग्रामीण क्षेत्र की सोहावल तहसील में केवल 25 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई है जो नाइंसाफी है। इसे लेकर  ऐतराज जताते हुए किसानों ने शिकायत दर्ज कराना शुरू कर दिया है। कहा जिला स्तर की सुनवाई समिति ने सही ढंग से विचार कर उचित मूल्य का निर्धारण न किया तो न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।

सर्किल रेट का निर्धारण भूमि स्थान के बाजार मूल्य को सामने रखकर संतुलन बनाए रखने के लिए तय किया जाता है। अभी तय रेट की सूची सामने आई है। शिकायतें ली जा रही हैं, इन पर विचार के बाद रेट निर्धारण का अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इसमें बढ़ोतरी और कमी दोनों संभव है...-विनोद चौधरी, तहसीलदार सोहावल।

यह भी पढ़ें- गोंडा : तैनाती कटरा बाजार में, ड्यूटी पंडरीकृपाल में दे रहे मास्साब, बीएसए नाराज