Ganesh Chaturthi 2024: पहली बार कर रहे गणपति बप्पा की स्थापना, तो रखें यह विशेष ध्यान

Ganesh Chaturthi 2024: पहली बार कर रहे गणपति बप्पा की स्थापना, तो रखें यह विशेष ध्यान

लखनऊ, अमृत विचारः हर साल की तरह इस साल भी गणपति बप्पा 10 दिनों के लिए कैलाश से धरती पर आने वाले हैं। भक्तों के बीच आकर उनके कष्टों का निवारण कर उन्हें सुख समृद्धी प्रदान करेंगे। यह 10 गणेश भक्तों के लिए काफी स्पेशल होते हर कोई भगवान की पूरे भक्तिभाव के साथ पुजा अर्चना करता है। हिंदू पंचांग के अनुसार सनातन धर्म में भाद्रपद माह अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस माह में कई प्रमुख व्रत और त्योहार आते हैं। इनमें से ही एक गणेश चतुर्थी भी है, जो भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। अगर आप पहली बार गणपति बप्पा की स्थापना कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा।  
 
जाने क्या करें-

प्रतिमा का चयन- अगर आप गणेश चतुर्थी के लिए भगवान गणेश की प्रतिमा का चयन करें, तो गणेश प्रतिमा लेते समय सूंड का ध्यान रखें। बाईं ओर झुकी सूंड वाली प्रतिमा घर में लाना अत्यंत शुभ होता है। इसके अलावा बैठी हुई गणेश प्रतिमा लाना सुख और समृद्धि का प्रतीक होता है। दाई ओर झुकी सूंड वाली प्रतिमा की पूजा करना बेहद ही कठिन होता है।  

स्वरूप- प्रतिमा लाते समय इस बात की विशेष ध्यान रखें कि प्रतिमा का एक हाथ आशीर्वाद देने की मुद्रा में हो और दूसरे हाथ मोदक पकड़े हुए हो।

स्थापना की दिशा- भगवान गणेश की स्थापना करते समय प्रतिमा को उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। इस प्रतिमा का मुख उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। स्थापना करते समय साफ चौकी लें उस पर वस्त्र बिछाएं और फिर प्रतिमा को स्थापित करें।

पूजा विधि- प्रतिमा को स्थापित करने के बाद भगवान गणेश को शुद्ध गंगाजल स्नान कराएं और प्रतिमा पर अक्षत अर्पित करें। भगवान गणेश के साथ-साथ रिद्धि और सिद्धि की भी स्थापना करें। प्रतिमा के दाएं ओर जल भरा एक कलश रखें। इसके बाद हाथ में फूल और अक्षत लेकर भगवान गणेश की पूजा करें।

भोग और आराधना: भगवान गणेश को फल, फूल, और मिठाई का भोग लगाएं। गणेशजी को मोदक अधिक प्रिय है, इसलिए इसका भोग जरूर लगाए। भगवान गणेश के अमोघ मंत्र का जाप करें और आरती करके पूजा संपन्न करें।

यह भी पढ़ेः रहस्यमय है मथुरा का यह कुंड, भगवान विष्णु ने दिया था अमरता का वरदान

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें