हल्द्वानी: राष्ट्रीय खेलों की तैयारियां जोरों पर, शीघ्र बनकर तैयार हो जाएगा स्विमिंग पूल

हल्द्वानी: राष्ट्रीय खेलों की तैयारियां जोरों पर, शीघ्र बनकर तैयार हो जाएगा स्विमिंग पूल

हल्द्वानी, अमृत विचार। प्रदेश में नवंबर में 38वें राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं जिसके तहत हल्द्वानी में भी खेल होने हैं। यहां गौलापार स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम और हल्द्वानी स्टेडियम में खेल होने हैं। दोनों स्टेडियमों में राष्ट्रीय खेलों की तैयारियां जोरों से चल रही हैं।

हल्द्वानी में फुटबॉल, तैराकी, ताइक्वांडो, जूडो, वुशु, मॉर्डन पेंटाथलॉन, स्क्वैश और खोखो प्रतियोगिताएं होंगी। इसमें फुटबॉल टूर्नामेंट मिनी स्टेडियम में  होगा जबकि  जूडो, ताइक्वांडो और स्क्वैश खेलों का आयोजन मिनी स्टेडियम के ही इनडोर हॉल में किया जाएगा। फुटबॉल का मैदान लगभग तैयार हो गया है।

इसमें मैदान बनने के साथ ही दर्शकों के बैठने के लिए व्यवस्था की  गई है। तैराकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में स्विमिंग पूल तैयार किया जा रहा है जिसमें पूल बनकर तैयार हो गया है लेकिन अभी वॉटर टेस्टिंग सहित अन्य कार्य होने बाकी हैं।  तैराकी इवेंट के साथ ही इसमें डाइविंग और वॉटर पोलो भी खेला जाएगा।

वहीं, पेंटाथलॉन प्रतियोगिता के तहत पांच प्रतियोगिताएं होंगी जिसमें स्विमिंग, लेजर, शूटिंग, रनिंग और फेंसिंग प्रतियोगिता शामिल हैं।  खोखो के मैच अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम के बैडमिंटन कोर्ट में होंगे जिसके लिए कोर्ट को तैयार किया गया है। इसी तरह वुशु खेल यहीं के मल्टीपर्पज हॉल में होंगे।


राष्ट्रीय खेलों की तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खेलों की कोई तिथि निर्धारित नहीं है लेकिन नवंबर में प्रस्तावित हैं। बताया कि खेलों से संबंधित तैयारियों का जायजा लेने दो बार खेल सचिव पहुंच चुके हैं। सचिव की ओर से एक बार फिर निरीक्षण किया जाएगा और रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद ओलंपिक संघ की ओर से राष्ट्रीय खेलों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। 
- वरुण बेलवाल, उप जिला क्रीड़ाधिकारी, हल्द्वानी

कोचों की दी गई ट्रेनिंग
38वें राष्ट्रीय खेलों में कोचों की भूमिका भी अहम है। राष्ट्रीय खेलों से पहले कोचों को ट्रेनिंग दी गई है जिसमें उन्हें खेल विशेषज्ञों की ओर से फिजिकल फिटनेस, डोपिंग टेस्ट और डाइट आदि के बारे में जानकारी दी गई। नाडा के अधिकारियों की ओर से डोपिंग के बारे में जानकारी दी गई है। साथ ही विशेषज्ञों ने डाइट और न्यूट्रीशन के बारे में भी जानकारी दी। 

सीएम ने भी दिए थे राष्ट्रीय खेलों को लेकर जरूरी निर्देश
प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेल की तैयारियों को लेकर बीते दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी जिस दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राष्ट्रीय खेलों की सभी तैयारियां सितंबर तक पूरा करते हुए इस आयोजन को 2024 में कराने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ से अनुमति की प्रक्रिया को भी शीघ्र पूरा करें। उन्होंने राष्ट्रीय खेलों के लिए शहरी क्षेत्रों के साथ ही पर्वतीय जिलों में भी खेलों के लिए स्थान चुने जाने के लिए कहा था।  

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें