नैनीताल: हाट बाजार वसूली प्रकरण में सरकार को जवाब पेश करने का अंतिम मौका

नैनीताल: हाट बाजार वसूली प्रकरण में सरकार को जवाब पेश करने का अंतिम मौका

विधि संवाददाता, नैनीताल, अमृत विचार। हाईकोर्ट ने देहरादून के विकासनगर तहसील में हाट बाजार व्यवसायियों से अवैध रूप से वसूली के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की। मामले की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश रितु बाहरी व न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ ने राज्य सरकार को जवाब पेश करने का अंतिम अवसर देते हुए मामले की अगली सुनवाई के लिए 31 दिसंबर की तिथि नियत की है।

पूर्व में कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा था कि जो शिकायत की सीडी उन्होंने कोर्ट में पेश की है, उसकी एक प्रति विकासनगर थाने के एसएचओ के सामने पेश करें। एसएचओ उस पर जांच कर कार्यवाही करें और रिपोर्ट कोर्ट में पेश करें, लेकिन अभी तक इस पर कार्यवाही नहीं हुई। इस पर कोर्ट ने सरकार को अंतिम अवसर देते हुए जवाब पेश करने को कहा है। 

मामले के अनुसार विकासनगर निवासी मोहम्मद इस्लाम ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि विकास नगर में हाट बाजार लगाया जाता है। इसके बदले उनसे अवैध रूप से वसूली की जा रही है। वसूली गई रकम सरकार के खाते में जमा नहीं होती है। इसकी कोई रसीद भी उन्हें नहीं दी जाती है।

नियमानुसार हाट बाजार लगाते समय सरकार दुकान के अनुसार किराया वसूलती है परन्तु यह किराया सरकार न वसूलकर कुछ लोग वसूल रहे हैं। इसकी शिकायत उपजिलाधिकारी से भी की थी, लेकिन शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। जनहित याचिका में कहा गया है कि इस पर रोक लगाई जाए। जो लोग अवैध रूप से वसूली कर रहे हैं उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाए।

ताजा समाचार

गुजरात: भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल किया गया
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- 100 दिनों में देश की प्रगति के हर क्षेत्र, कारक पर ध्यान देने की कोशिश की
डी गुकेश जीत का दावेदार, मेरे खेल में गिरावट आई है...विश्व शतरंज खिताबी मुकाबले पर बोले डिंग लिरेन 
Kanpur News: आईडीएच में 12 बेड का स्वाइन फ्लू वार्ड बना...ऑक्सीजन से लेकर वेंटिलेटर तक की व्यवस्था
Kanpur: 200-15,000 तक की होगी मैच की टिकट...पांचों दिन का टिकट एक साथ लेने पर इतना मिलेगा डिस्काउंट, 27 सितंबर से शुरू होगा टेस्ट मैच
बलिया में पूर्व ग्राम प्रधान के बेटे की चाकू मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस