जय शाह होंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नये अध्यक्ष

जय शाह होंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नये अध्यक्ष

अमृत विचार, लखनऊ डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोल्ड के सचिव जय शाह को मंगलवार को निर्विरोध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है। आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की आज आखिरी तारीख थी। जय शाह के अलावा किसी भी अन्य ने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया और शाह को निर्विरोध आईसीसी का अध्यक्ष चुन लिया गया। शाह आईसीसी के फाइनेंस और कॉमर्स मामलों की सब-कमेटी का हिस्सा भी हैं।

अध्यक्ष चुने जाने पर जय शाह ने कहा, “मुझे आईसीसी का चेयरमैन चुनने के लिए सभी का धन्यवाद। मैं क्रिकेट को दुनियाभर में बढ़ाने का काम करता रहूंगा। फिलहाल क्रिकेट के मल्टिफल प्रारुप को बढ़ावा देना जरूरी है। मैं खेल में नई तकनीकी लाने का प्रयास करूंगा, साथ ही विश्वकप जैसी स्पर्धा को दुनिया के बाजार तक भी पहुंचाउंगा।” शाह ने आगे कहा, “क्रिकेट का ओलिंपिक 2028 में शामिल होना बड़ी उपलब्धि है। इसे हम ओलिंपिक के जरिए दुनियाभर पहचान दिलाएंगे और ज्यादा देशों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।” उल्लेखनीय है कि आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त होगा। आईसीसी की ओर से 20 अगस्त को बताया था कि बार्कले लगातार तीसरी बार अध्यक्ष नहीं बनेंगे। 

जय शाह एक दिसंबर से कार्यभार ग्रहण करेंगे

आईसीसी के प्रमुख बनने वाले शाह, जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद पांचवें भारतीय हैं। आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त होगा। आईसीसी की ओर से 20 अगस्त को बताया था कि बार्कले लगातार तीसरी बार अध्यक्ष नहीं बनेंगे। जय शाह एक दिसंबर को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि शाह ने 2009 में गुजरात क्रिकेट संघ से अपने क्रिकेट प्रशासनिक करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह 2019 से बीसीसीआई में सचिव रहे और उनका कार्यकाल 2025 तक चलता। एक बार जब वह ICC के चेयरमैन बन जाएंगे तो उन्‍हें बीसीसीसआई सचिव पद और आईसीसी की प्रभावशाली वित्‍त और वाणिज्यिक मामले की कमेटी से इस्‍तीफ देना होगा। शाह 2021 से लेकर 2024 तक एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्‍यक्ष भी रहे।

यह भी पढ़ें- पत्नी पर चाकू से हमलाकर पति ने खाया जहरीला पदार्थ : ससुराल पहुंचे युवक ने वारदात को दिया अन्जाम

 

ताजा समाचार

Kanpur Suicide: भतीजे ने की छेड़छाड़ तो चाची ने दी जान...पति से बताने पर दोनों में शुरू हो गया था विवाद
Bareilly News | बरेली के जुलूस में रातभर मचा रहा भयंकर बवाल। सड़क घेरकर बैठे-फोर्स से संभाला मोर्चा।
Route Diversion In Kanpur: बुढ़वा मंगल कल...आज शाम चार बजे से बदल जाएगा रूट, यहां से हाेकर न गुजरें
यूट्यूब पर धूम मचा रही है खेसारी लाल यादव की फिल्म रंग दे बसंती, निर्माता बोले- यह हमारे लिए गर्व की बात
कर्नाटक में मंगलुरु में दो पूजा स्थलों पर पथराव की घटनाओं के बाद इलाके में तनाव, पुलिस फोर्स तैनात
लखीमपुर खीरी : व्हाट्सएप ग्रुप पर महिला के लिए की आपत्तिजनक टिप्पणी, रिपोर्ट दर्ज