खत्म हुआ Aadhaar Card का बवाल! Virtual ID कर देगा सारे काम

खत्म हुआ Aadhaar Card का बवाल! Virtual ID कर देगा सारे काम

लखनऊ, अमृत विचारः आजकल हर चीज ऑनलाइन हो गई है। फिर चाहे वो कोई बड़ा पेमेंट हो, शॉपिंग हो या फिर आईडी डॉक्यूमेंट। सब काम ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से हो जाता है। इन सभी कामों को करने के लिए एक चीज कॉमन है, जो की आधार कार्ड है। अकाउंट ओपन करने से लेकर कॉलेज में एडमिशन लेने तक आधार एक जरुरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। इसका होना बड़ा ही जरूरी है, लेकिन अब बार-बार अपना आधार कार्ड दिखाने की कोई जरुरत नहीं है। अब वर्चुअल आईडी (Virtual ID) ही आपके सारे काम कर देगी।

क्या है Virtual ID?
आपको बता दें कि वर्चुअल आईडी 16 अंकों की अस्थायी संख्या होती है, जो आपके आधार कार्ड की तरह ही काम करती है। इस Virtual ID को आप अपने स्मार्टफोन में बड़ी ही आसानी से जनरेट कर सकते हैं। यह एक बार के लिए ही मान्य होती है। इसीलिए आप अपने जरुरत के हिसाब से इसे जनरेट कर सकते हैं।

कैसे जनरेट होगा Virtual ID?
वर्चुअल आईडी जनरेट करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप पर जाना है। वर्चुअल आईडी को जनरेट करने के लिए आपके पास बस आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर होना चाहिए। बता दें कि वर्चुअल आईडी का उपयोग ऑनलाइन सेवाएं जैसे ट्रेन टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग आदि के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल सरकारी सेवाओं के लिए भी किया जा सकता है। 

Virtual ID के फायदे
वर्चुअल आईडी होने से कई सारे फायदे होते हैं। वर्चुअल आईडी बिल्कुल आधार कार्ड की तरह एक सुरक्षित आईडी होता है। इसके होने से आपको ओरिजमनल आधार साथ रखने का झंझट नहीं रखना होगा। वर्चुअल आईडी को जनरेट करना बहुत ही आसान है। इसे कई बार जनरेट किया जा सकता है। वर्चुअल आईडी के लिए बार-बार पूरा आधार नंबर बताने की भी जरुरत नहीं होती है। हालांकि ये वर्चुअल आईडी सिर्फ और सिर्फ UIDAI की आधिकारीक वेबसाइट से ही जनरेट की जा सकती है। 

यह भी पढ़ेः 6000 रुपए सस्ते हुए Samsung के ये स्मार्टफोन, इसमें है AI फिचर

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें