सीतापुर: शारदा नहर कटने से दर्जनों गांव जलमग्न, हजारों बीघा फसल तबाह

सीतापुर: शारदा नहर कटने से दर्जनों गांव जलमग्न, हजारों बीघा फसल तबाह

सदरपुर/सीतापुर, अमृत विचार। सीतापुर में शारदा सहायक नहर के पास बनी सड़क धसने से अचानक नहर कट गई। ज़िले के कई इलाकों में किसान अभी बाढ़ से निपट भी नहीं पाए थे कि तेज बहाव से कटी शारदा नहर के पानी से उनकी हजारों बीघा फसल जलमग्न हो गई। इसके अलावा शारदा नहर का पानी तेज़ी से करीब दो दर्जन गांवों को अपनी जद में लेने के बाद अब और गांवों की ओर रुख कर रहा है। नहर का भयावह मंजर देखकर आस पास के गांव वालों में दहशत का माहौल है।

cats

उपजिलाधिकारी और क्षेत्रीय विधायक मौके पर लोगों की मदद के लिए पहुंचे हैं। हालांकि कई थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन कर लोगों को सुरक्षित गांव से ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। हादसा सदरपुर इलाके के सद्धूपुर गांव के पश्चिम रूसहन पुल के पास की है।

तेज़ बहाव से कटी आठ फिट ऊंची सड़क

सदरपुर थाना क्षेत्र के सद्धूपुर गांव के निकट शारदा सहायक नहर में ज्यादा पानी के चलते तेज़ बहाव से नहर की  पटरी कट जाने से किनारे की आठ फिट ऊंची सड़क के धंसने से कोहराम मच गया। नहर के कटने के बाद पानी के  तेज़ बहाव ने पास के ही दो दर्जन गावों में सैकड़ों किसानों की हजारों बीघा जमीन को अपनी जद में ले लिया।

cats

नहर कटान के भयावह मंजर से ग्रामीणों में हाहाकार मच गया। गांवों के लोग अपने परिवार को बचाने के लिए ऊंची जगह तलाश रहे हैं।नहर फटने की सूचना ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग समेत अन्य आलाधिकारियों को दी। फिल हाल नहर के कट जाने से बड़ी तबाही की आशंका लगाई जा रही है।  पानी के तेज़ बहाव के चलते पेड़ पौधे और फसलें जलमग्न हो गई हैं। 

रेस्क्यू में जुटी एनडीआरएफ टीम

नहर के कटने से दर्जनों गांव पानी से जलमग्न हो चुके हैं। जानकारी के  मुताबिक लोधौरा गांव निवासी एक परिवार के सदस्य छत पर अपनी जान बचाने को लेकर चढ़ गए हैं। एनडीआरएफ टीम रेस्क्यू कर परिवार को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए मशक्कत कर रही है। बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है। 

सिंचाई विभाग ने डैम से नहर बंद कराई

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि तबाही और न हो ऐसे में उन लोगों आनन फानन में सिंचाई विभाग को सोचना देकर डैम से नहर को बंद करा दिया गया है। हालांकि कि बहाव इतना तेज है कि घटना स्थल से लेकर बिसवां तहसील तक नहर में भरे पानी को रोकने के कोई कारगर तरीके नहीं दिखाई दे रहे हैं। गौरतलब है कि तेज पानी के बहाव से पूरा इलाके में भयावह मंजर से इंकार भी नहीं किया जा सकता। नहर काटने से इलाके में जनहानि की भी आशंका जताई जा रही है। ऐसे में ग्रामीण अपने मवेशियों और जरूरी सामान के साथ गांव से सुरक्षित स्थानों की ओर कूंच कर रहे हैं।

संचारी रोग फैलने का खतरा

गांवों में तेजी से भर रहे जल की वजह से संचारी रोग के भी पनपने का खतरा बना हुआ है। गांव के लोगों ने बताया कि जो पानी गांवों में भर गया है उसको सूखने में बहुत समय लगेगा ऐसे में पानी जब गंदा होगा तो उसमें मच्छर भी पनपेंगे जिससे संचारी रोग भी हो सकते हैं।

लोधौरा गांव में एक परिवार छत पर चढ़ राहत बचाव का रहा इंतजार

ग्रामीणों की माने तो सदरपुर थाना क्षेत्र के लोधौरा गांव में पानी के तेज बहाव से तीन मकान गिर गए हैं।और उसी गांव के कुछ लोग एक मकान की छत पर चढ़ कर राहत बचाव टीम का इंतजार कर रहे हैं।और गांव से कुछ लोग लापता हैं उनकी खोजबीन की जा रही है।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: तटवर्ती गांवों में कटान का सिलसिला जारी, केदारीपुर गांव के 15 और मकान नदी में हो गए विलीन

ताजा समाचार