देहरादून: केदारनाथ आपदा:  29 जगहों पर क्षतिग्रस्त हुए 19किमी पैदल मार्ग को 260 मजदूरों ने किया दुरुस्त

देहरादून: केदारनाथ आपदा:  29 जगहों पर क्षतिग्रस्त हुए 19किमी पैदल मार्ग को 260 मजदूरों ने किया दुरुस्त

देहरादून, अमृत विचार। आखिरकार 15 दिनों बाद बारिश के कहर से क्षतिग्रस्त केदारनाथ पैदल मार्ग भक्तों के लिए खुल गया है। केदारनाथ पैदल मार्ग को मजदूरों ने कड़ी मेहनत के बाद दुरुस्त कर दिया है। जिससे 15 दिन बाद पैदल मार्ग से यूपी, गुजरात और हरियाणा से कुछ तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम पहुंचे। 260 मजदूरों ने आपदा से 29 जगहों पर क्षतिग्रस्त हुए 19 किलोमीटर पैदल मार्ग को 15 दिन में दुरुस्त किया। 

बता दें कि 31 जुलाई की रात केदारनाथ पैदल मार्ग पर आई त्रासदी के कारण जगह-जगह ध्वस्त हो गया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की निगरानी और डीएम सौरभ गहरवार के नेतृत्व में चले रेस्क्यू अभियान में हजारों श्रद्धालुओं एवं स्थानीय जनता को हेली सेवा के साथ पैदल आवाजाही से सुरक्षित निकाला गया।

इसके बाद तेजी से काम होने के चलते अब पैदल मार्ग को दुरुस्त किया गया है। यहां एक-दो जगह पर ही परेशानी है, जहां पर जवान यात्रियों को रास्ता पार करा रहे हैं। ऐसे में पैदल चलकर धाम पहुंच रहे देश के विभिन्न राज्यों के भक्तों में भी खुशी देखने को मिल रही है। 

पैदल मार्ग पर सैकड़ों की संख्या में लोनिवि गुप्तकाशी के मजदूर मार्ग का ट्रीटमेंट करने में लगे हुए हैं। इसके अलावा सोनप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग को भी दुरुस्त करने का काम तेजी से चल रहा है। यहां भी जल्द ही वाहनों की आवाजाही शुरू की जाएगी। बता दें कि यात्रा शुरू होने से अब तक 10 लाख 93 हजार 632 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं। इन दिनों 150 से 200 के करीब तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। हेली सेवा भी संचालित हो रही है। 

ताजा समाचार