उत्तर प्रदेश में सीएम योगी ने बनाया नया रिकॉर्ड, अखिलेश, मुलायम और मायावती को छोड़ा पीछे

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी ने बनाया नया रिकॉर्ड, अखिलेश, मुलायम और मायावती को छोड़ा पीछे

लखनऊ, अमृत विचारः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया है। सीएम योगी उत्तर प्रदेश में सबसे लंबे समय 7 वर्ष 148 दिन तक कार्यकाल संभालने रिकॉर्ड सीएम बन गए है। इससे पहले कांग्रेस के मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद इस पद पर सबसे ज्यादा समय तक रहे हैं। सीएम योगी विधान भवन पर लगातार आठवीं बार ध्वजारोहण करने वाले पहले मुख्यमंत्री भी बन गए है।

कोई पार्टी नहीं आसपास

योगी आदित्यनाथ ने लगातार सात वर्ष 148 दिन तक सीएम बनने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। सीएम योगी से पहले कांग्रेस के मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद थे, जो इस पद पर सबसे ज्यादा समय तक रहे हैं। आपको बता दें कि चौधरी चरण सिंह, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती सीएम योगी आदित्यनाथ के रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने चार बार यूपी की सीएम रहीं जबकि समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह ने तीन बार सीएम पद की शपथ ली, लेकिन फिर भी कोई यह रिकॉर्ड अपने नाम न कर सका। 

सीएम

नारायण दत्त तिवारी का तोड़ा रिकॉर्ड

बसपा सुप्रीमो मायावती ने चार बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन उनका पूरा कार्यकाल सात साल 16 दिन का था, मुलायम सिंह यादव तीन बार मुख्यमंत्री बने, तो मुलायम सिंह यादव का कुल कार्यकाल छह वर्ष 274 दिन का रहा था। सीएम योगी आदित्यनाथ की गिनती उन नेताओं में होती है, जिनके नेतृत्व में बीजेपी ने लगातार दूसरी बार सरकार बनाई है। 25 मार्च 2022 को योगी ने जब मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तो उन्होंने नारायण दत्त तिवारी का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा दिया था। नारायण दत्त ने साल 1985 में अविभाजित उत्तर प्रदेश में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 

नोएडा जाने से चली जाएगी कुर्सी

उत्तराखंड बनने के बाद योगी प्रदेश के पहले ऐसे सीएम हैं, जो लगातार दूसरी बार सत्ता में पूरी तरह से काबिज हुए हैं। वहीं योगी ने लोगों का यह मिथक भी दूर किया की नोएडा जाने से कुर्सी चली जाएगी। उन्होंने सीएम के पद पर रहते हुए कई बार नोएडा आकर कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। 

देश का दूसरी सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला राज्य

भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश की पिछले सात सालों की उपलब्धियों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश छठी या सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से बढ़कर भारत की दूसरी सबसे बड़ी राज्य अर्थव्यवस्था बन गया है, जिसने देश में 9.2% सकल घरेलू उत्पाद में योगदान दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी को एक संभावित विकास इंजन के रूप में स्थापित किया है।

यह भी पढ़ेः लखनऊ में पकड़ी गई 1.38 करोड़ रुपए की ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन की खेप, दो आरोपी गिरफ्तार