हल्द्वानी: बेस अस्पताल की आय घटी, दवाओं व सामान की दिक्कत

हल्द्वानी: बेस अस्पताल की आय घटी, दवाओं व सामान की दिक्कत

हल्द्वानी, अमृत विचार। सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल की आय घट गई है। जिससे दवाओं और अन्य सामान खरीदने के लिए अस्पताल प्रबंधन के पास धन नहीं है। इन दिनों अस्पताल रेबीज वैक्सीन और सर्जिकल सामान की किल्लत से जूझ रहा है। 

बेस अस्पताल में बीते दिन रेबीज वैक्सीन खत्म हो गई थी। जिस पर स्थानीय स्तर पर बाजार से वैक्सीन के मात्र 50 वायल खरीदे गये। क्योंकि अधिक वायल खरीदने के लिए अस्पताल प्रबंधन के पास बजट नहीं है। बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग के निदेशालय से ही वैक्सीन की आपूर्ति ठप चल रही है।

अस्पताल प्रशासन अपने स्तर से 50-50 वायल मंगवाकर लोगों को वैक्सीन लग रहा है। जानकारी के अनुसार डीएम से अनुमति मिलने के बाद अस्पताल प्रबंधन स्थानीय स्तर पर दवाओं और सर्जिकल सामान की खरीदारी कर सकता है। लेकिन अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से मरीजों का अधिक उपचार होने के कारण धन की कमी हो गई है।

जिससे दवाओं और सर्जिकल सामान खरीदने में परेशानी हो रही है। असपताल के पीएमएस डॉ. केके पांडे ने बताया कि पिछले 4 माह से मुख्यालय से रेबीज वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पा रही है। मुख्यालय को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया है। यूजर चार्ज से वैक्सीन खरीदने से अस्पताल का बजट गड़बड़ा जा रहा है। 

सीटी स्कैन मशीन हुई ठीक
बेस अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन ठीक हो गई है। बीते अप्रैल माह से मशीन खराब पड़ी थी। स्वास्थ्य विभाग के निदेशालय से अनुमति मिलने के बाद आखिरकार मशीन को ठीक करवा दिया गया है। अब सीटी स्कैन को दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। सड़क चौड़ीकरण की वजह से सीटी स्कैन वाले कमरे को तोड़ा जाना है।