Kanpur News: आईआईटी के साथी एप से होगी बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी, दूरदराज क्षेत्रों के युवा उठा सकेंगे फायदा

Kanpur News: आईआईटी के साथी एप से होगी बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी, दूरदराज क्षेत्रों के युवा उठा सकेंगे फायदा

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर ने ‘साथी आईबीपीएस’ एप लांच कर दिया। यह एप युवाओं को बैंकिग परीक्षा की तैयारी कराएगा। शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से बनाया गया यह एप इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस) की ओर से आयोजित बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी में आर्थिक रूप से कमजोर और दूरदराज के क्षेत्रों में युवाओं के लिए मददगार साबित होगा। 

‘साथी’ में आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के लिए व्यापक अध्ययन सामग्री मौजूद है। जल्द ही अन्य आईबीपीएस परीक्षाओं को भी इस एप में शामिल करने की योजना है। युवा इसके पोर्टल https://ibps.iitk.ac.in/ के माध्यम से या ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने कहा कि  ‘साथी आईबीपीएस’ प्लेटफॉर्म उच्च शिक्षा तक सभी की सुलभ पहुंच बनाने के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। 

एआई संचालित ट्यूशन सिस्टम

परियोजना के प्रधान अन्वेषक प्रो. अमेय करकरे ने बताया कि एआई-संचालित ट्यूशन सिस्टम के जरिए साथी आईबीपीएस एक संरचित शिक्षण अनुभव प्रदान करता है, जो हर छात्र की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप सहजता से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

समारोह में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा कि साथी आईबीपीएस प्लेटफॉर्म डिजिटल गैप को कम करके, आईबीपीएस की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक वातावरण बनाने के साथ उनकी भौगोलिक या आर्थिक सीमाओं की बाधाओं को दूर करेगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सावन के चौथे सोमवार पर आज रात से रूट डायवर्जन लागू, यहां पढ़ें कहां से निकाले वाहन...