प्रयागराज: नैनी जेल से फरार सजायाफ्ता कैदी कालीचरण गिरफ्तार, मुंबई भागने की फिराक में था बंदी

20 जुलाई को नैनी सेंट्रल जेल से हुआ था फरार

प्रयागराज: नैनी जेल से फरार सजायाफ्ता कैदी कालीचरण गिरफ्तार, मुंबई भागने की फिराक में था बंदी

नैनी/प्रयागराज, अमृत विचार। नैनी सेंट्रल जेल से फरार सजायाफ्ता बंदी कालीचरण उर्फ बउवा को प्रयागराज पुलिस ने बृहस्पतिवार को छिवकी स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि कालीचरण को सामूहिक दुष्कर्म के मामले में आरोप सिद्ध होने पर 20 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई थी और वह नैनी सेंट्रल जेल में निरुद्ध था।

जानकारी के अनुसार नैनी सेंट्रल जेल से कालीचरण के फरार होने के संबंध में जेल के कारापाल अंजनी कुमार गुप्ता द्वारा नैनी थाने में 21 जुलाई, 2024 को मुकदमा पंजीकृत कराया गया था और बृहस्पतिवार को उसे छिवकी स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया गया। नैनी जेल से कालीचरण के फरार होने की घटना के बाद जेल प्रशासन ने लापरवाही के आरोप में चार कर्मियों को निलंबित किया था। 

जेल प्रशासन, पुलिस, एसटीएफ और क्राइम ब्रांच के लिए पिछले 18 दिनों से सिर दर्द बना कालीचरण गुरुवार को नैनी के छिवकी जंक्शन से गिरफ्तार कर लिया गया। कालीचरण गुरूवार को अपनी दूसरी पत्नी रोशनी से मुलाकात कर वापस लौटा था और मुंबई भागने की फिराक में था। जिसे छिवकी स्टेशन पर एसओजी और नैनी पुलिस की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर दबोच लिया। आरोपी को गिरफ्तार कर नैनी पुलिस आगे की कार्रवाई कर जेल भेज दिया है।  

केंद्रीय कारागार नैनी में बंद सजायाफ्ता कैदी कालीचरण उर्फ़ बऊआ पुत्र मूलहू और उसके बहनोई को सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले मे 20 साल की सजा सुनाई गई थी। जिसे महोबा जेल से नैनी पांच महीने पहले भेजा गया था। जिसके बाद 20 जुलाई को वह बाग़ कमान से25 फिट की दिवार को फांदकर भाग गया था। जेल प्रशासन, नैनी पुलिस, एसओजी और एसटीएफ सब उसकी तलाश में लगातार महोबा सहित उसके अन्य ठिकानों पर दबिश दे रहे थे। 

फरार हुए सामूहिक दुष्कर्म के आरोपी सजायाफ्ता कालीचरण को नैनी पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना भी गुरुवार छिवकी स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी पिछले 18 दिनों से पुलिस और एसटीएफ के साथ एसओजी के साथ आंख मिचौली का खेल रहा था। वह कभी मध्य प्रदेश , महोबा तो कभी प्रयागराज में अपना ठिकाना बनाया हुआ था। कालीचरण की गिरफ्तारी पुलिस और जेल प्रशासन के एक बड़ी चुनौती बन गई थी। काली चरण की गिरफ्तारी के बाद जेल प्रशासन और नैनी पुलिस ने राहत की सांस ली है। 

पत्नी के अफेयर के शक में पहुंचा था महोबा
नैनी इंस्पेक्टर वैभव सिंह ने बताया कि जेल से भागने के बाद उसे अपनी पत्नी के किसी और के साथ चल रहे प्रेम प्रसंग की जानकरी हुई थी। जिसके बाद वह फरार होने के बाद कई बार पत्नी रोशनी के पास मुलाक़ात करने गया था। वह कभी महोबा तो कभी प्रयागराज को अपना ठिकाना बना रहा था। गुरुवार को वह पत्नी से मुलाक़ात कर लौटा था और मुंबई की ट्रेन पकड़कर भागने की फिराक में था। जिसके बाद सूचना मिलने पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 

सजायाफ्ता को एक साल पांच महीने की मिली सजा
नैनी सेंट्रल जेल से फरार होने के बाद गिरफ्तार किये गए कालीचरण के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। कालीचरण को अब नैनी जिला जेल में रखा जायेगा। उसे एक साल पांच महीने की अतिरिक्त सजा दी गई है। वह अब अंडर ट्रायल मे जिला जेल में रहेगा। इसके अलावा वह अपनी बीस साल की सजा को भी काटेगा। वरिष्ठ जेल अधीक्षक रंग बहादुर पटेल ने बताया कि फरार कैदी कालीचरण को नैनी जिला जेल में रखा जाएगा। वह अभी सेंट्रल जेल में नहीं भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज : हाईकोर्ट के कर्मचारी की पत्नी के साथ दुर्व्यवहार करने वाले अधिवक्ता की सदस्यता रद्द, वीडियो हुआ था वायरल