Paris Olympics 2024 : भारतीय हॉकी टीम ने भारत को दिलाया चौथा कांस्य पदक, ओलंपिक में अब इंडिया के 4 मेडल

Paris Olympics 2024 : भारतीय हॉकी टीम ने भारत को दिलाया चौथा कांस्य पदक, ओलंपिक में अब इंडिया के 4 मेडल

पेरिस। भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में गुरुवार को कांस्य पदक मुकाबले स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है। आज यहां यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम में खेले गये मुकाबले में पहला क्वार्टर में गोल रहित रहा। हांलाकि इस दौरान भारत ने नौ बार आक्रामक तरीके से सर्कल में प्रवेश किया लेकिन स्पेनिश गोलपोस्ट में गोल करने में सफल नहीं हुये।

हॉकी में भारत का यह चौथा ब्रॉन्ज मेडल है। भारत ने पचास साल बाद ओलंपिक में लगातार दूसरी बार पदक जीता । इसके साथ ही ओलंपिक में आठ बार की चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम का यह 13वां पदक है ।

उसके बाद स्पेन ने दूसरे क्वार्टर में आक्रामक शुरुआत करते हुए केवल तीन मिनट बाद मिले पेनल्टी स्ट्रोक को मार्क मिरालेस ने 18वें मिनट में गोलकीपर पीआर श्रीजेश को चकमा देते हुए शीर्ष-दाएं कोने से गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इसके बाद दूसरे क्वार्टर में भारतीय कप्तान हरमनप्रीति ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने कर 1-1 से बराबरी कर ली। 

तीसरे क्वार्टर में हरमनप्रीति ने फिर से गोल दाग कर भारतीय टीम को बढ़त दिला दी। इसकी के साथ ही टूर्नामेंट में हरमनप्रीति के गोलों की संख्या 10 हो गई। भारतीय कप्तान को दो मिनट बाद गोल करने का एक और मौका मिला, लेकिन वह स्पेनिश गोलकीपर को चकमा देने में विफल रहे। चौथे क्वार्टर में दोनों टीमों ने आक्रामक प्रदर्शन किया और कई पेनल्टी कार्नर के मौके बनाये लेकिन वे इसे गोल में तब्दील नहीं कर सकी। बता दें कि पेरिस ओलंपिक में भारत ने अब तक (8 अगस्त) 4 मेडल जीते हैं. यह चारों ब्रॉन्ज हैं। पिछले तीनों ब्रॉन्ज मेडल शूटिंग में मिले हैं।

ये भी पढ़ें- अंतिम पंघाल पर एक्शन, IOA ने लगाया तीन साल का प्रतिबंध...सामने आया महिला पहलवान का बयान