AKTU: 120 करोड़ की ठगी करने वाला मास्टर माइंड गिरफ्तार, फर्जी बैंक अधिकारी बन प्रबंधन से कराया एफडी

119 करोड़ की हो चुकी है रिकवरी, एक करोड़ बाकी

AKTU: 120 करोड़ की ठगी करने वाला मास्टर माइंड गिरफ्तार, फर्जी बैंक अधिकारी बन प्रबंधन से कराया एफडी

लखनऊ, अमृत विचार। राजधानी के एकेटीयू में फर्जी बैंक अधिकारी बनकर 120 करोड़ की ठगी करने वाले मुख्य आरोपी अनुराग श्रीवास्तव को साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस प्रकरण पर पुलिस ने अब तक सात आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जबकि मुख्य आरोपी अनुराग फरार था। अनुराग ने 12 जून को यूनियन बैंक का मैनेजर बनकर एकेटीयू में जालसाजी की थी।
बतादें कि यूनियन बैंक के मैनेजर अनुज कुमार सक्सेना ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि उनकी ब्रांच से जालसाज ने बैंक का ऑफर लेटर लेकर एकेटीयू से 120 करोड़ की धोखाधड़ी की।

120 करोड़ की एफडी

जालसाज ने बापू भवन के सामने स्थित यूनियन बैंक में एकेटीयू के खाते की एफडी कराने की बात कही थी। बैंक मैनेजर ने अपना विजिटिंग कार्ड और ऑफर लेटर दे दिया, जिसे जालसाज ने एडिट करके अपने नाम से बना लिया था। इसके अलावा यूनियन बैंक और एकेटीयू की फर्जी मेल आईडी बनाई। इसके बाद एकेटीयू में खुद को बैंक मैनेजर बताते हुए पहुंचा था। यहां एफडी में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट देने का लालच दिया। इसपर एकेटीयू का फाइनेंस ऑफिसर अनुराग के झांसे में आ गया और 120 करोड़ की एफडी कराने के लिए तैयार हो गया। एकेटीयू का आथारिटी लेटर व केवाईसी लेकर 120 करोड़ आरटीजीएस के जरिए ट्रांसफर करवा लिए।

119 करोड़ रिकवर

जालसाजी पता चलने पर यूनियन बैंक प्रबंधन की तरफ से प्रकरण की शिकायत साइबर क्राइम थाने में हुई थी। मामले की गंभीरता देखते हुए पुलिस ने तीन टीमों का गठन किया था। सर्विलांस की मदद से अमरौली सूरत गुजरात के रहने वाले देवेंद्र जोशी, अहमदाबाद के रहने वाले उदय पटेल, उन्नाव के रहने वाले राजेश बाबू, बीकेटी के गिरीश चंद्र, महानगर के शैलेश कुमार रघुवंशी, मुसाफिर खाना अमेठी के रहने वाले दस्तगीर आलम, गांधीनगर बस्ती के रहने वाले कृष्णकांत को गिरफ्तार किया गया था। जबकि मामले का मास्टर माइंड अनुराग श्रीवास्तव मौके से फरार हो गया था। साइबर क्राइम टीम ने मंगलवाल को हरैया, बस्ती के रहने वाले अनुराग श्रीवास्तव पुत्र उमेश श्रीवास्तव को फैजाबाद से गिरफ्तार किया। पुलिस ने 119 करोड़ रुपए रिकवर कर चुकी है, जबकि 1 करोड़ की रिकवरी होनी बाकी है।

यह भी पढ़ेः दिव्यांग अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर, परीक्षा पास करने के बाद भी नहीं मिली नौकरी

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया